IPL मीडिया राइट्स: स्टार ने TV और वायकॉम 18 ने डिजिटल राइट्स खरीदे

स्टार इंडिया TV पर प्रसारण के लिए BCCI को एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी

Update: 2022-06-14 04:30 GMT

IPL मीडिया राइट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन यानी साल 2023-27 तक के लिए मीडिया प्रसारण की नीलामी हो रही है। मंगलवार को पैकेज C और D की नीलामी होगी। 

सूत्रों के मुताबिक पैकेज C के लिए दो कंपनियां वायकॉम और स्टार जोर लगा रही हैं। इसके तहत 18 मैचों के अधिकार दिए जायेंगे। नीलामी के लिए मौजूदा सभी पैकेज को मिलाकर अब तक कुल बोली 47,000 करोड़ रुपए के पार जा चुकी है।

पहले दो दिनों में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल पर प्रसारण की नीलामी हुई। इन दोनों श्रेणियों के अधिकार 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार ने भारतीय उपमहाद्वीप के TV पर प्रसारण के लिए 23,575 करोड़ रुपए में और रिलायंस की कंपनी वायकॉम 18 ने डिजिटल प्रसारण के लिए 20,500 कराेड़ रुपए में खरीद लिया।

यानी स्टार इंडिया TV पर प्रसारण के लिए BCCI को एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी।

आपको बता दें कि फिलहाल BCCI ने अभी विजेता कंपनियों के नाम की घोषणा नहीं की है।

वही पिछ्ले बार स्टार ने TV और डिजिटल दोनों के प्रसारण के लिए 16,348 करोड़ रुपए का भुगतान किया था, जो इस बार बढ़कर ढ़ाई गुणा हो गया हैं।

एक मैच के लिए लगभग 107.5 करोड़ रूपए मिलेंगे -

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को आईपीएल के एक मैच के एवज में कम से कम 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह एक मैच के प्रसारण के हिसाब से आईपीएल अब दुनिया की दूसरी ऐसी लीग बन गई है जो सबसे महंगी है। आईपीएल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग(86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पीछे छोड़ दिया है। अब इससे ज्यादा पैसे सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिल रहे हैं। एनएफएल को प्रति मैच के प्रसारण के लिए तक़रीबन 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

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