शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम ताज़ा ख़बर टोक्यो टेस्ट इवेंट: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बाद चाइना से...

टोक्यो टेस्ट इवेंट: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बाद चाइना से भी खेला ड्रॉ

टोक्यो टेस्ट इवेंट में भारतीय महिला हॉकी टीम का अनबिटेन सफ़र तीसरे मैच में भी जारी रहा जब चाइना के ख़िलाफ़ बेहद रोमांचक मुक़ाबला बिना किसी गोल के बराबरी पर ख़त्म हुआ।

भारत और चाइना के बीच हुए इस मुक़ाबले का पहला क्वार्टर दोनों ही टीमों के डिफ़ेंस के नाम रहा। भारत और चाइना दोनों की ही तरफ़ से गोल करने की भरपूर कोशिश हुई, लेकिन न तो भारतीय महिलाओं ने मौक़ा दिया और न ही चाइना के डिफ़ेंस ने कोई चूक की। पहले क्वार्टर के बाद दोनों टीमों का स्कोर 0-0 से बराबर रहा।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारतीय महिला टीम को पेनल्टी कॉर्नर के ज़रिए मैच का पहला गोल करने का मौक़ा मिला था, लेकिन टीम इंडिया ने इस अवसर को गंवा दिया। इसके बाद फिर दूसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमों ने संघर्षपूर्ण हॉकी तो खेली लेकिन गोल करने में नाकाम रही। हाफ़ टाइम के बाद भी स्कोर 0-0 ही था।

तीसरे क्वार्टर में भी दोनों ही टीमों की तरफ़ से ज़ोरदार आक्रमण देखने को मिला लेकिन भारत और चाइना दोनों का ही डिफ़ेंस काफ़ी शानदार था। हालांकि चाइना को एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिव भारतीय गोलकीपर सविता चट्टान की तरह खड़ी रहीं और गोल नहीं होने दिया। तीसरा क्वार्टर भी ख़त्म हो चुका था और स्कोर अभी भी 0-0 था। लग रहा था कि भारतीय महिला टीम लगातार दूसरे मैच में ड्रॉ खेलने जा रही है, पिछले मैच भी भारतीय महिलाओं ने ड्रॉ ही किया था। मैच के आख़िरी मिनटों में चाइना ने ज़ोरदार प्रहार किया लेकिन भारतीय रक्षापंक्तियों ने कोई ग़लती नहीं की, मैच का निर्णायक मोड़ तब आया जब चाइना को मैच ख़त्म होने के ठीक पहले पेनल्टी कॉर्नर मिला। अब सभी की नज़रें भारतीय गोलकीपर सविता पर थीं, जिन्होंने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया था और एक बार फिर सविता ने गोल बचा लिया।

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ जो ग़लती भारतीय पुरुष टीम ने की थी, उसे भारतीय महिला टीम ने दोहराया नहीं बल्कि उन्हें एक संदेश दिया। भारतीय महिला टीम का सामना अब फ़ाइनल में कल जापान से होगा।

इससे पहले भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मुक़ाबले में मेज़बान जापान को शिकस्त दी थी और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरा मैच ड्रॉ रहा था। आपको ये भी बताते चलें कि बुधवार को भारतीय पुरुष टीम न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सुबह 8.15 बजे ख़िताबी भिड़ंत के लिए उतरेगी।