Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

भारतीय गोला फेंक खिलाड़ी नवीन चिकारा पर लगा चार साल का बैन

भारतीय गोला फेंक खिलाड़ी नवीन चिकारा पर लगा चार साल का बैन
X
By

Press Trust of India

Updated: 2022-04-17T01:14:33+05:30

भारतीय एथिलीट पिछले कुछ समय से डोपिंग में शामिल रहे हैं। अब भारतीय गोला फेंक खिलाड़ी नवीन चिकारा को डोप टेस्ट में फेल होने के कारण प्रतिबंध लगा है। वैश्विक एथलेटिक्स बॉडीज (IAAF) एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगाया है।

23 वर्षीय चिकारा को प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का दोषी पाया गया है। उन पर लगा चार साल का प्रतिबंध 27 जुलाई 2018 से शुरू माना जायेगा। इस संबंध में AIU ने एक बयान में कहा, "27 जुलाई 2018 को, एथलीट पटियाला में नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी ऑफ इंडिया की टेस्टिंग अथॉरिटी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्टिंग के अधीन था। 28 अक्टूबर 2018 को, मॉन्ट्रियल, कनाडा में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला ने नमूने में GHRP-6 की उपस्थिति पाई गई जो कई जो कि प्रतिबंधित हैं।"

नवंबर, 2018 में, चिकारा पर एक अनंतिम निलंबन लगाया गया था। एथलीट ने एआईयू को सूचित किया कि उसने एएएफ को स्वीकार कर लिया है और वह इस बात से अनजान था कि जीएचआरपी-6 एक प्रतिबंधित पदार्थ था। 12 मार्च को, चिकारा ने एंटी-डोपिंग नियम उल्लंघन को स्वीकार किया और AIU द्वारा प्रस्तावित (चार साल की अयोग्यता की अवधि सहित) परिणामों को स्वीकार किया।

यह भी पढ़ें: नाडा ने वेटलिफ्टर सर्बजीत पर लगाया चार साल का बैन, नेशनल चैंपियनशिप में जीत चुकी हैं स्वर्ण

यह भी पढ़ें: निशानेबाज रवि कुमार और चार अन्य खिलाड़ियों पर लगा बैन

Next Story
Share it