Begin typing your search above and press return to search.

ताज़ा ख़बर

निशानेबाज रवि कुमार और चार अन्य खिलाड़ियों पर लगा बैन

निशानेबाज रवि कुमार और चार अन्य खिलाड़ियों पर लगा बैन
X
By

Ankit Pasbola

Published: 13 Dec 2019 5:08 AM GMT

तीन वेटलिफ्टर, एक बॉक्सर और एक निशानेबाज को नाडा ने प्रतिबंधित कर दिया है। विश्व कप में पदक जीत चुके भारतीय निशानेबाज रवि कुमार डोप टेस्ट में फेल हो गये थे। अब उन पर नाडा के अनुशासनात्मक पैनल ने दो साल का प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले रवि ने प्रतिबंध के फैसले को स्वीकारा था और अपनी ओर से कहा था कि उन्होने माइग्रेन के कारण दवाई ली थी जिसमें यह प्रतिबंधित ड्रग शामिल था। हालांकि, उनकी इस दलील को पैनल ने अस्वीकार कर दिया।

डोप टेस्ट में फेल होने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता रवि ने कहा था, “मैंने नाडा को सब कुछ बता दिया है और वे समझ गए हैं लेकिन उन्होंने मुझे बताया कि मेरी एकमात्र गलती यह थी कि मैंने परीक्षण के दौरान यह खुलासा नहीं किया कि मैंने ऐसी कोई दवा ली है जिसमें निशानेबाजी में प्रतिबंधित पदार्थ शामिल है।”

यह भी पढ़ें: डोपिंग पर निशानेबाज रवि कुमार ने मानी गलती, सजा में नरमी की उम्मीद जताई

प्रोपेनोलॉल वाडा की सूची में स्पेसीफाइड सब्सटेंस होने के चलते रवि पर अस्थाई प्रतिबंध नहीं लगा था, लेकिन उन्होंने खुद भी अस्थाई प्रतिबंध नहीं लिया। वहीं बॉक्सर सुमित सांगवान ने नाडा के समक्ष अस्थाई प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है। साथ ही उन्होंने ओलंपिक क्वालिफायर ट्रायल का हवाला देते 25 दिसंबर से पहले नाडा के समक्ष हियरिंग लगाने की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें:भारतीय निशानेबाज रवि कुमार और बॉक्सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल

एक अलग केस में 2017 की कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता वेट लिफ्टर सीमा पर चार साल का प्रतिबंध लगा है। उन्हें एनाबोलिक ड्रग सेवन का दोषी पाया गया था। दूसरी तरफ जूनियर कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता वेट लिफ्टर पूर्णिमा पांडेय का प्रतिबंध दो साल का कर दिया गया है। पहले उन पर नाडा ने चार साल का प्रतिबंध लगाया था। एक और वेटलिफ्टर मुकुल शर्मा पर चार साल का प्रतिबंध लगा है दूसरी तरफ बॉक्सर दीपक शर्मा (91 किग्रा) को नाडा ने दो साल के लिए प्रतिबंधित किया है।

Next Story
Share it