शुक्रवार, जनवरी 22, 2021
होम ताज़ा ख़बर भारत का बेल्जियम दौरा: टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन...

भारत का बेल्जियम दौरा: टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन को दी मात, दौरे पर लगातार चौथी जीत

बेल्जियम दौरे पर गई भारतीय हॉकी टीम का शानदार सफ़र मंगलवार को भी जारी रहा, जहां भारत ने वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को लगातार दूसरे मैच में 2-1 से शिकस्त दी। इससे पहले टीम इंडिया ने दौरे का आग़ाज़ भी बेल्जियम के ऊपर 2-0 की जीत के साथ किया था और फिर स्पेन को भी लगातार दो मैचों में 6-1 और 5-1 से हराया था। भारत की ओर से इस मैच में पहला गोल अमित रोहिदास ने 10वें मिनट में किया था, जबकि दूसरा और निर्णायक गोल 53वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने किया था। भारत की तरफ़ से स्टार खिलाड़ी मंदीप सिंह अपना 150वां अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे थे।

भारत ने पहले मैच में भी वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को दी थी मात

स्पेन के ख़िलाफ़ भी भारत ने लगातार दो मैचों में जीत के साथ बनाई थी हैट्रिक

पहला क्वार्टर बेल्जियम 0 भारत 1

भारतीय टीम ने बेल्जियम के ख़िलाफ़ आक्रामक शुरुआत की थी, और लगातार सर्किल में जाते हुए मेज़बान टीम की रक्षापंक्ति को भेदने की कोशिश में थे, बेल्जियम की टीम का डिफ़ेंस शानदार था। लेकिन पहले क्वार्टर के ठीक पहले जैसे ही भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, टीम इंडिया की तरफ़ से अमित रोहिदास ने इसे भुनाते हुए मेज़बान टीम पर बढ़त बना ली थी। इसके बाद किसी भी टीम की ओर से कोई और गोल नहीं हुआ और पहले क्वार्टर तक स्कोर 1-1 रहा। इस दौरान भारत के खिलाड़ी नीलकांता शर्मा को ग्रीन कार्ड भी मिला था।

दूसरा क्वार्टर (हाफ़ टाइम) बेल्जियम 0 भारत 1

दूसरा क्वार्टर बेहद रोमांचक रहा, जहां कई बार बेल्जियम ने वापसी करने की कोशिश की और आक्रामक खेल रही थी। लेकिन टीम इंडिया का डिफ़ेंस भी बेहतरीन रंग में था, हालांकि इस दौरान बेल्जियम को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला और एक बार तो लगा कि कहीं मेज़बान टीम बराबरी न कर ले। लेकिन भारतीय हॉकी टीम की दीवार के तौर पर मशहूर श्रीजेस गोल के बीच में खड़े रहे और हाफ़ टाइम तक भारत 1-0 से बढ़त अपने पास रखे हुए था।

ये भी पढ़ें: दबंग दिल्ली की नवीन एक्सप्रेस के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना बेहद मुश्किल

तीसरा क्वार्टर बेल्जियम 1 भारत 1

तीसरे क्वार्टर में जिस बात का डर था वही हुआ, मेज़बान टीम ने वापसी करते हुए फ़ेलिक्स डेनायर के 33वें मिनट में गोल दाग दिया और अब स्कोर 1-1 से बराबर हो गया था। दबाव भारत पर दिख रहा था, हालांकि टीम इंडिया इसके बाद भी आक्रामक अंदाज़ में मैदान पर दिखी और दोबारा बढ़त बनाने की कोशिश में लगी रही लेकिन तीसरे क्वार्टर में फिर कोई गोल नहीं हुआ और स्कोर अब 1-1 से बराबर हो गया था।

तीसरे क्वार्टर के बाद भारत और बेल्जियम का स्कोर 1-1 से बराबर था

चौथा क्वार्टर फ़ुलटाइम बेल्जियम 1 भारत 2

अब सभी की नज़रें चौथे और आख़िरी क्वार्टर पर थीं जहां भारत हमेशा थोड़ा पीछे रहते हुए दिखता है, लेकिन इस क्वार्टर की शुरुआत टीम इंडिया ने बेहतरीन ढंग से की थी और लगातार मेज़बान टीम पर दबाव बनाते जा रहे थे। 53वें मिनट में भारत ने मैच में 2-1 की बढ़त बना ली थी जब सिमरनजीत सिंह ने भारत के लिए एक और गोल दागा, मैच का ये पहला फ़ील्ड गोल था। जैसे ही व्हिसल बजी भारत ने मैच 2-1 से अपने नाम कर लिया था।