गुरूवार, सितम्बर 24, 2020
होम टोक्यो 2020 तय समय से नहीं हो पायेगा टोक्यो ओलंपिक, आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी...

तय समय से नहीं हो पायेगा टोक्यो ओलंपिक, आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी ने दिए संकेत

कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण आगामी टोक्यो ओलंपिक का आयोजन निर्धारित तय समय में शुरू होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। अब ओलंपिक के स्थगित होने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी डिक पाउंड ने ओलंपिक खेलों के टाले जाने की बात पर बहुत हद तक मुहर लगा दी है। आपको बता दें कि आईओसी की ओर से अभी ऐसा कुछ आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है।

आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी डिक पाउंड ने यूएसए टुडे स्पोर्ट्स से कहा कि ओलिंपिक गेम्स स्थगित किए जाएंगे, इसकी बाकी जानकारियों पर अगले चार सप्ताह में काम किया जाएगा।  उन्होंने कहा, “जितनी जानकारी है उसके मुताबिक आईओसी ने ओलंपिक गेम्स को स्थगित करने का फैसला ले लिया है। इतना कह सकता हूं कि ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से शुरू नहीं होंगे।”

मेजबान देश जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संसद में कहा कि खेलों को स्थगित किया जा सकता है। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री ने विश्व भर के खेल संगठनों से बन रहे दबाव के चलते खेलों को स्थगित करने की बात कही। शिंजो आबे ने कहा, इस स्थिति में खेलों का आयोजन करना मुश्किल है। हमने खिलाड़ियों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए ऐसा  फैसला किया जा सकता है। आबे ने साथ ही कहा कि खेलों को रद्द किया जाना विकल्प नहीं है।

दूसरी तरफ आगामी टोक्यो ओलंपिक में कनाडा ने हिस्सा लेने से मना कर लिया है। वह ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है।  कनाडा ने यह फैसला खिलाड़ियों के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए किया है। कनाडियन ओलिंपिक कमिटी (COC) और कनाडियन पैरालिंपिक कमिटी (CPC) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते वह ओलिंपिक और पैरालिंपिक 2020 में हिस्सा नहीं लेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस के कारण कनाडा ने ओलंपिक में भाग नहीं लेने का किया ऐलान