शुक्रवार, नवम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय निशानेबाजों को इंडोर अभ्यास में मदद करेगा ‘रेंज सिमुलेटर’- जसपाल राणा

भारतीय निशानेबाजों को इंडोर अभ्यास में मदद करेगा ‘रेंज सिमुलेटर’- जसपाल राणा

कोविड-19 महामारी के कारण घरों में बंद रहने के लिये मजबूर भारतीय निशानेबाजों को जल्द ही रेंज सिमुलेटर- एसआईयूएस एस्कॉर की इलेक्ट्रानिक लक्ष्य प्रणाली मुहैया करायी जाएगी जिससे वे इंडोर में भी अच्छी तरह से अभ्यास कर पाएंगे। इस पर काम चल रहा है लेकिन निशानेबाजों तक यह उपकरण पहुंचने में अभी एक महीने का समय लग सकता है।

यह उपकरण स्विट्जरलैंड की कंपनी उपलब्ध कराएगी जो इलेक्ट्रानिक स्कोरिंग प्रणाली की दुनिया में सबसे बड़ी निर्माता है। यह कंपनी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) से जुड़ी है। ऐसे समय में जबकि कोविड-19 के कारण सभी अपने घरों में रहने के लिये मजबूर हैं तब इस तरह के उत्पाद निशानेबाजों को उनके अभ्यास में मदद कर सकते हैं। अपने जमाने के दिग्गज निशानेबाज और राष्ट्रीय पिस्टल कोच जसपाल राणा ने कहा कि वे इसे जल्द से जल्द हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

राणा ने कहा, ‘‘हम पहले ही इसे पाने के लिये काम कर रहे हैं लेकिन इसमें अब भी एक महीने का समय लग सकता है। एसआईयूएस एस्कॉर रेंज से निशानेबाजों को इंडोर अभ्यास करने में मदद मिलेगी।’’ को़विड-19 के कारण निशानेबाज बाहर अभ्यास नहीं कर सकते। इस महामारी की वजह से टोक्यो ओलंपिक खेल भी एक साल के लिये स्थगित कर दिये गये हैं जो कि पदक के दावेदारों के लिये करारा झटका है। राणा ने कहा, ‘‘इससे निश्चित तौर पर बड़ा अंतर पैदा होगा। खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये पिछले तीन वर्षों से वे अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहे थे।’’ 

यह भी पढ़ें: ओलंपिक जब भी होंगे वे अहम होंगे, इसलिए हमें तैयार रहना होगा- मनु भाकर