रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय हॉकी टीम ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ एफआईएच रैंकिंग, चौथे पायदान पर...

भारतीय हॉकी टीम ने हासिल की सर्वश्रेष्ठ एफआईएच रैंकिंग, चौथे पायदान पर पंहुचा भारत

भारतीय टीम ने हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई में हाल ही में निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसका फायदा उन्हें एफआईएच विश्व रैंकिंग में भी देखने को मिला है। भारतीय हॉकी टीम अब एफआईएच रैंकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गई है। गौरतलब हो कि साल 2003 में एफआईएच विश्व रैंकिंग शुरू होने के बाद से यह भारत की सर्वोच्च रैंकिंग है।

भारत ने एफआईएच प्रो लीग चैम्पियनशिप के पहले राउंड में निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया जिस कारण उनकी रैंकिंग पांचवी से चौथी हो गई। भारत ने इस चैंपियनशिप में नीदरलैंड के खिलाफ अपने दोनों मुकाबले जीते। भारत ने पहले मैच में डच टीम को 5-1 से हराया जबकि दूसरे मैच में 3-3 (3-1) के स्कोर के साथ जीत दर्ज की। टीम ने इसके बाद विश्व चैम्पियन बेल्जियम को 2-1 से हराया लेकिन दूसरे मुकाबले में उसे 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। एफआईएच प्रो लीग चैम्पियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को अपने पहले मैच में 3-4 से गंवा दिया। हालाँकि दूसरे मैच में भारत ने कंगारू टीम को 2-2 (3-1) से हरा दिया। भारतीय टीम के इस निरंतर बेहतर प्रदर्शन का श्रेय मुख्य कोच ग्राहम रीड को भी जाता है।

यह भी पढ़ें: ओलंपिक पदक के लिये सभी विभागों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा: ग्राहम रीड

अगर रैंकिंग की बात करें तो विश्व चैंपियन बेल्जियम शीर्ष पर कायम है। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड का नंबर आता है। भारतीय टीम चौथे स्थान पर आ गई है, जिससे अर्जेंटीना पांचवे स्थान पर खिसक गई है। जर्मनी और इंग्लैंड क्रमश: छठे और सातवें जबकि न्यूजीलैंड आठवें स्थान पर है। महिला वर्ग में भारत नौवें स्थान पर है। नीदरलैंड पहले, ऑस्ट्रेलिया दूसरे, अर्जेंटीना तीसरे, जर्मनी चौथे और इंग्लैंड पांचवें नंबर पर है।

यह भी पढ़ें: जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा भारत