Begin typing your search above and press return to search.

हॉकी

जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा भारत

जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा भारत
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-04-14T00:44:47+05:30

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने घोषणा की है कि भारत आगामी जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा। यह विश्व कप साल 2021 के आखिरी में खेला जायेगा। इसके अलावा महिलाओं के विश्व कप के आयोजन की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीका को दी गई है। यह पहली बार होगा जब हॉकी विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका के हिस्से में गई है। विश्वकप के तारीखों और स्थानों की घोषणा बाद में की जाएगी।

इससे पहले भारत ने साल 2016 में जूनियर हॉकी विश्व कप की मेजबानी की थी, जो कि लखनऊ में खेला गया था और भारतीय जूनियर टीम ने इस प्रतिष्ठित खिताब पर कब्जा भी किया था। गौरतलब हो कि ख़िताबी मुकाबले में मेजबान भारत ने चिर-प्रतिद्वंदी बेल्जियम को 2-1 से शिकस्त दी थी। भारत में होने वाले आगामी विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं, जिसमें सर्वाधिक 6 टीमें यूरोप से, 4 टीमें एशिया से और दो-दो टीमें क्रमशः अफ्रीका, ओशनिया और अमेरिका से हिस्सा लेंगी।

पुरुष टीम ने बतौर मेजबान सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है, दूसरी तरफ महिला टीम को विश्व कप में अपनी जगह बनानी है। अगर यूरोप महाद्वीप की बात की जाय तो सभी छह टीमों ने विश्व कप में अपनी जगह बना ली है। इंग्लैंड, बेल्जियम, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन और फ़्रांस ने पिछले साल खेली गई यूरोपियन कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के तहत विश्व कप के लिए अपना स्थान पक्का किया था।

सूत्रो की मानें तो भारत में जूनियर पुरुष हॉकी की मेजबानी रायपुर कर सकता है। छत्तीसगढ़ ने इसकी मेजबानी में रूचि भी दिखाई है। इस बारे में एफआईएच के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर बत्रा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच एक दौर की बात भी हो चुकी है।

Next Story
Share it