शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम ताज़ा ख़बर भारतीय महिला हॉकी टीम का इंग्लैंड दौरा: पहले ही मैच में टीम...

भारतीय महिला हॉकी टीम का इंग्लैंड दौरा: पहले ही मैच में टीम इंडिया ने 2-1 इंग्लैंड को दी मात

इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय महिला हॉकी टीम ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ के पहले मैच में ग्रेट ब्रिटेन को 2-1 से शिकस्त दे दी। शानदार बात ये है कि भारत 0-1 से पीछे होने के बाद वापसी करते हुए मेज़बान टीम पर 2-1 की जीत दर्ज करने में क़ामयाब रही। भारत की तरफ़ से शर्मिला देवी और गुरजीत कौर ने गोल किए, और ये दोनों ही गोल आख़िरी क्वार्टर में आए।

भारतीय महिला हॉकी टीम की दिग्गज पूनम रानी मलिक के साथ EXCLUSIVE इंटरव्यू

पहला क्वार्टर इंग्लैंड 0 भारत 0

इससे पहले मैच की शुरुआत में दोनों ही टीमों का डिफ़ेंस बेहतरीन काम कर रहा था, दोनों ही टीमों की ओर से आक्रमण करने के भरसक प्रयास किए गए लेकिन न तो भारत ने और न ही इंग्लैंड ने रक्षापंक्ति को भेदने में क़ामयाब हो पाई। नतीजा ये रहा कि पहला क्वार्टर 0-0 पर ख़त्म हुआ।

पहले क्वार्टर में भारत और इंग्लैंड का स्कोर रहा 0-0

ये भी पढ़ें: कैसे भारतीय पुरुष टीम ने वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को दी थी मात

दूसरा क्वार्टर (हाफ़ टाइम) इंग्लैंड 0 भारत 0

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारतीय महिला टीम हावी होती हुई नज़र आई, और पहले कुछ मिनटों में ही टीम इंडिया को दो दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। हालांकि भारतीय महिला टीम इसे भुनाने में नाकाम रही, तुरंत ही बाद ग्रेट ब्रिटेन को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता ने उसे बचा लिया। दूसरे क्वार्टर यानी हाफ़ टाइम के बाद भी दोनों ही टीमों का स्कोर 0-0 था।

तीसरा क्वार्टर इंग्लैंड 0 भारत 0

तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय महिला टीम आक्रमण पर रही और कई बार इंग्लैंड की रक्षापंक्ति को भेदते हुए सर्किल के अंदर तक पहुंची, लेकिन गोल में तब्दील करने में टीम इंडिया नाकाम रही थी। यानी तीसरे क्वार्टर के बाद भी दोनों ही टीमों की ओर से कोई भी गोल नहीं हुआ था।

चौथा क्वार्टर (फ़ुल टाइम) इंग्लैंड 1 भारत 2

पहले तीन क्वार्टर के विपरित आख़िरी क्वार्टर में खेल काफ़ी तेज़ हो गया था और इसकी शुरुआत 46वें मिनट में इंग्लैंड की एमली डिफ़्रॉन्ड ने गोल के साथ की और अब मेज़बान टीम 1-0 से आगे हो गई थी। दबाव अब भारतीय महिला टीम पर था, लेकिन शर्मिला देवी ने बेहतरीन गोल करते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया था।

आख़िरी क्वार्टर में हुए तीन गोल, दो भारत ने किया एक इंग्लैंड ने दागा

अब मैच आख़िरी मिनट में पहुंच गया था और लग रहा था कि 1-1 से मैच ड्रॉ हो जाएगा, तभी खेल ख़त्म होने के 48 सेकंड्स पहले गुरजीत कौर ने पेनल्टी कॉर्नर के ज़रिए भारत को रोमांचक जीत दिला दी। इस तरह से टीम इंडिया अब 5 मैचों की सीरीज़ में 1-0 से आगे हो गई है और दूसरा मैच रविवार को खेला जाएगा।