सोमवार, सितम्बर 28, 2020
होम ताज़ा ख़बर FIH ओलंपिक क्वालिफ़ायर्स: आज से भारतीय हॉकी टीम के लिए करो या...

FIH ओलंपिक क्वालिफ़ायर्स: आज से भारतीय हॉकी टीम के लिए करो या मरो के दो दिन, टोक्यो 2020 का बड़ा फ़ैसला

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में आज से FIH ओलंपिक क्वालिफ़ायर्स की शुरुआत होने जा रही है, जहां भारतीय पुरुष हॉकी टीम और भारतीय महिला हॉकी टीम दोनों के सामने ओलंपिक का टिकेट हासिल करने की चुनौती होगी। महिला टीम का सामना जहां अमेरिका से होगा तो भारतीय पुरुष टीम के सामने रूस की चुनौती होगी।

नवंबर में जानिए भारत को किन किन खेलों में करना है शिरकत ?

दोनों ही टीमों को शुक्रवार और शनिवार को अपने अपने मुक़ाबले खेलने हैं, जिसके बाद जिस टीम का स्कोर सबसे ज़्यादा रहेगा उन्हें टोक्यो ओलंपिक का टिकेट मिलेगा और अगर स्कोर बराबर रहा तो फिर टिकेट का फ़ैसला शूट आउट से होगा। टोक्यो 2020 ओलंपिक अगले साल जापान की राजधानी टोक्यो में 12 जुलाई से 7 अगस्त के बीच खेला जाएगा जिसमें 12 देशों से हॉकी टीमें हिस्सा लेंगी।

भारतीय पुरुष टीम फ़िलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें नंबर पर हैं, और उनका सामना 22वें नंबर की रूस से होगा। 2008 के बाद भारत का रूस से ये सिर्फ़ तीसरा मुक़ाबला होगा। इससे पहले भारत ने रूस को 2008 में 8-0 और इसी साल FIH मेंस सीरीज़ फ़ाइनल्स में 10-0 से शिकस्त दी थी। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी इस मैच को लेकर काफ़ी आश्वस्त हैं।

”हम लोग इस टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह तैयार हैं, रैंकिंग में कौन टीम किस पायदान पर है इससे हमें कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता। हमारे लिए किसी के ख़िलाफ़ कोई भी मैच ऐसा ही होता है जैसे हम वर्ल्ड चैंपियन के ख़िलाफ़ खेल रहे हों। पहले कई बार हमें अतिआत्मविश्वास का ख़ामियाज़ा भी भुगतना पड़ा है, लेकिन इस बार हम ऐसा नहीं होने देंगे, इसका ख़ास ध्यान रहेगा।” : मनप्रीत सिंह, कप्तान, भारतीय हॉकी टीम

दूसरी तरफ़ भारतीय महिला टीम की बात करें तो अमेरिका के ख़िलाफ़ 2014 से उनकी ये 9वीं टक्कर होगी। लेकिन भारत को इस दौरान 6 बार हार का सामना करना पड़ा है और सिर्फ़ एक बार ही जीत मिली है। लेकिन 9वें रैंकिंग वाली इस टीम इंडिया में अब काफ़ी सुधार आया है, पिछली बार जब इन दो टीमों की टक्कर हुई थी तो FIH वर्ल्ड कप हॉकी के पूल मुक़ाबले में भारत ने 13वीं रैंकिंग की अमेरिकी टीम से ड्रॉ खेला था।

टीम की कप्तान रानी रामपाल भी इस मैच को लेकर काफ़ी सकारात्मक हैं और उन्हें लगता है कि घरेलू दर्शकों का समर्थन उन्हें जीत दिलाने में क़ामयाब रहेगा।

”एशियाई खेलों में ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई करने से चूक जाना हमारे लिए काफ़ी निराशाजनक रहा था, इसके बाद हमने ओलंपिक के क्वालिफ़ाई करना लक्ष्य बना लिया है। भले ही हमारे सामने कोई भी प्रतिद्वंदी हो, इससे हमें कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता क्योंकि हमने इन दो मैचों के लिए पूरे साल जी जान से मेहनत की है। हम घरेलू दर्शकों के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे। : रानी रामपाल, कप्तान, भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम का मुक़ाबला शाम 6 बजे और भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा। 1 और 2 नवंबर को होने वाले इन सभी मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा।