बुधवार, अक्टूबर 28, 2020
होम एथलेटिक्स 2019 एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप: भारतीय मिक्स्ड रिले टीम ने फ़ाइनल में पहुंचते...

2019 एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप: भारतीय मिक्स्ड रिले टीम ने फ़ाइनल में पहुंचते हुए टोक्यो का टिकेट किया हासिल

शनिवार की रात क़तर की राजधानी दोहा से भारत के लिए बेहद ख़ुशी की ख़बर आई, जहां वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय मिक्स्ड 4X400 मीटर रिले टीम ने इस पूरे सीज़न की सबसे बेहतरीन टाइमिंग के साथ फ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई किया, जहां वह 7वें स्थान पर रहें। इतना ही नहीं इससे भी अहम ये है ऐसा करते ही भारत की इस टीम ने टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए भी क्वालिफ़ाई कर लिया है।

ये भी पढ़ें: भारत ने धमाकेदार अंदाज़ में स्पेन को गोलों की बारिश के बीच रौंद डाला

इस भारतीय टीम में मुहम्मद अनस, वी के विस्माया, निर्मल टॉम और जिस्ना मैथ्यू शामिल हैं। इस चौकड़ी ने 3:16:14 सेकंड्स की टाइमिंग के साथ तीसरे नंबर पर अपना इवेंट ख़त्म किया, उनसे आगे पोलैंड और ब्राज़िल की टीम थी।

मुहम्मद अनस यहिया

भारत का ये प्रदर्शन पूरे दिन का सातवां सर्वश्रेष्ठ था, हालांकि इस इवेंट में ज़ाहिर तौर पर सबसे आगे अमेरिका रहा जिसने अपनी पहली हीट में ही 3:12:42 की टाइमिंग दर्ज करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

ये भी पढ़ें: गुजरात ने दर्ज की प्रो कबड्डी इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी जीत

भारत की ये मिक्स्ड रिले टीम से इसलिए भी उम्मीद की जा रही थी कि इस टीम ने इसी दोहा में हुए एशियन चैंपियनशिप के दौरान ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं, जब 3:16:47 की टाइमिंग के साथ इन्होंने रजत पदक हासिल किया था। ये इस साल की पांचवीं सबसे बेहतरीन टाइमिंग थी, इनसे ऊपर सिर्फ़ पोलैंड, बहरीन, अमेरिका और इटली ही थे।

जिस्ना मैथ्यू

हालांकि, आपको ये बताना भी ज़रूरी है कि भारत की इस मिक्स्ड टीम में थोड़ा बदलाव भी हुआ है। एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली टीम में हिमा दास और अरोकिया राजीव भी थे, जो चोट की वजह से वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाए हैं। मुहम्मद अनस, विस्माया, निर्मल और जिस्ना की चौकड़ी फ़ाइनल में पहुंचने के बाद 7वें स्थान पर रही।