Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

पहलवानों के समर्थन में उतरी डबल्यूडबल्यूई रेसलर कविता दलाल, बोली-मेरा भी उत्पीड़न हुआ छोड़नी पड़ी वेटलिफ्टिंग

हरियाणा की डबल्यूडबल्यूई रेसलर कविता दलाल ने वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष आई.पी.एस हरभजन सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

पहलवानों के समर्थन में उतरी डबल्यूडबल्यूई रेसलर कविता दलाल, बोली-मेरा भी उत्पीड़न हुआ छोड़नी पड़ी वेटलिफ्टिंग
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2023-01-22T18:38:44+05:30

भारतीय कुश्ती महासंघ और देश के पहलवानों के बीच चल रहे विवादों के बीच एक और गंभीर मामला सामने आया हैं। पूर्व में वेटलिफ्टर रही हरियाणा की डबल्यूडबल्यूई रेसलर कविता दलाल ने वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष आई.पी.एस हरभजन सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

विश्व चैंपियनशिप विजेता विनेश फोगाट के द्वारा डबल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया गया है। इन्ही आरोपों के बीच कविता दलाल ने बताया कि उनके साथ भी 2008 में ऐसी घटना घटी थी, कविता के मुताबिक, उस समय इसी तरह की स्थितियां पैदा की गई थीं कि जिसकी वजह से उन्हें वेटलिफ्टिंग छोड़ कर डबल्यूडबल्यूई से जुड़ना पड़ा।

दक्षिण एशियाई खेलों 2016 में वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली हरियाणा की खिलाड़ी कविता दलाल ने तत्कालीन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष हरभजन सिंह पर गंभीर आरोप लगाए है। कविता दलाल ने बताया कि उनके साथ 2008 में ऐसी घटना घटनी थी।

कविता ने कहा, "उस समय इसी तरह की स्थितियां पैदा की गई थीं कि मुझे वेटलिफ्टिंग छोड़नी पड़ी, इसके बाद मैंने डबल्यूडबल्यूई जाने का फैसला किया।"

उन्होंने कहा, "खेल फेडरेशन में जब नामचीन खिलाड़ियों के साथ इस तरह की हरकत होती है, तो छोटी और नई लड़कियों में हीन भावना आ जाती है, अब समय आ गया है कि इस पर रोक लगना चाहिए।"

कविता ने कहा, "खेल फेडरेशन में लड़कियों को खासकर निशाना बनाया जाता है। उन्हें जानबूझकर परेशान किया जाता है।"

उन्होंने आगे कहा, "पहलवान महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न के खिलाफ आगे आए हैं, ऐसे में उनका भी फर्ज बनता है कि वे आगे आकर अपनी बात रखें।"

बता दें कविता वेटलिफ्टिंग में कई पदक अपने नाम कर चुकी है। इसके अलावा वह डबल्यूडबल्यूई में खेलने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर भी हैं।

Next Story
Share it