Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

World Wrestling Championships: ओलंपिक पदक विजेता रवि दहिया पदक की दौड़ से बाहर

राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन नवीन का सामना शुक्रवार रात को कांस्य पदक के मैच में अर्नाजार अकमातालिएव से होगा

World Wrestling Championships: ओलंपिक पदक विजेता रवि दहिया पदक की दौड़ से बाहर
X
By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-09-16T21:08:01+05:30

शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। दरअसल, भारतीय ओलंपिक रजत पदक विजेता पहलवान रवि दहिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के 57 किग्रा वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में हार गए हैं। भारतीय पहलवान को उज्बेकिस्तान के गुलोमजोन अब्दुलाएव ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया है। दहिया कांस्य पदक के रेपेचेज दौर में नहीं खेलेंगे क्योंकि अब्दुलाएव अल्बानिया के पहलवान जेलिमखान अबाकारोव से क्वार्टर फाइनल में हार गये।

दरअसल, रवि दहिया के पास विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने का बेहतरीन मौका था, लेकिन भारतीय पहलवान यहां चूंक गए। वहीं, ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले रवि दहिया को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दूसरी वरीयता दी गई। दरअसल, रवि दहिया को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दूसरी वरीयता इस वजह से मिली क्योंकि मौजूदा ओलंपिक चैंपियन रूस के ज़ौर उगुएव ने इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया था।

दहिया ने पहले दौर में रोमानिया के राजवान मरियन को तकनीकी श्रेष्ठता से हराया था। वह दुनिया के 30वें नंबर के अब्दुलाएव से बीते समय में भी कई बार हार चुके हैं। वहीं अब्दुलाएव ने फरवरी में इस्तांबुल में (यासर डोगू 2022) यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता में दहिया से मिली हार का बदला चुकता किया।

नवीन से पदक की उम्मीद

वहीं नवीन ने 70 किग्रा के रेपेशाज के शुरूआती दौर में उज्बेकिस्तान के दुनिया के चौथे नंबर के सिरबाज तलगट को 11-3 से हराकर पदक की उमीदों को कायम रखा। वहीं नवीन की जीत ने सीधे उन्हें कांस्य पदक के मैच में पहुंचा दिया क्योंकि उनके अगले दौर का प्रतिद्वंद्वी इलियास बेकबुलातोव (उज्बेकिस्तान) चोट के कारण नहीं खेल सका। राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन नवीन का सामना शुक्रवार रात को कांस्य पदक के मैच में अर्नाजार अकमातालिएव से होगा।

Next Story
Share it