Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

विनेश फोगाट व साक्षी मलिक समेत छह महिला पहलवानों ने राष्ट्रमंडल खेलों का टिकट कटाया

अंशु मलिक (57 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने उम्मीदों के मुताबिक अपने ट्रायल जीते

indian wrestlers
X

भारतीय महिला पहलवान 

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-05-17T16:47:05+05:30

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल में सोमवार को यहां अपनी चिर-प्रतिद्वंद्वी सोनम मलिक जबकि अनुभवी कामनवेल्थ की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने अंतिम को हराकर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

साक्षी और विनेश के अलावा अर्जुन अवार्डी दिव्या काकरान, एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता अंशु मलिक, एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पूजा सिहाग और विश्व अंडर 23 कुश्ती चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पूजा गहलोत ने भी जीत दर्ज करते हुए कामनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए टिकट कटा लिया।

सोनम ने 62 किग्रा वर्ग के पिछले कई मुकाबलों में 2016 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता को पटखनी दी थी लेकिन भारतीय कुश्ती संघ द्वारा आयोजित ट्रायल में अनुभवी साक्षी ने सेमीफइनल में 8-1 की प्रभावशाली जीत दर्ज की।

साक्षी ने इसके बाद फाइनल में मनीषा को 7-1 से हराकर 28 जुलाई से शुरू होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का टिकट पक्का किया। मनीषा ने सेमीफाइनल में बजरंग पूनिया की पत्नी संगीता फोगाट को 7-5 से शिकस्त दी थी।

टोक्यो ओलंपिक से संघर्ष कर रही विनेश ने भी यहां दमदार प्रदर्शन किया। अंतिम के खिलाफ फाइनल में वह 0-3 से पिछड़ रही थी लेकिन दो अंक के साथ उन्होंने इस फासले को कम किया और इसके बाद एक और अंक बनाया जिससे मुकाबला 3-3 की बराबरी पर था, लेकिन आखिरी अंक बनाने के कारण विनेश विजेता बनी। तोक्यो ओलंपिक के बाद विनेश के लिए यह पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा।

अंशु मलिक (57 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने उम्मीदों के मुताबिक अपने ट्रायल जीते। विश्व चैंपियनशिप के दो पदक विजेताओं के बीच फाइनल में, अंशु ने सरिता मोर को 2-1 से हराया, जबकि दिव्या ने निशा दहिया के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की। पूजा गहलोत (50 किग्रा) और पूजा सिहाग (76 किग्रा) ने भी भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की। पुरुषों का ट्रायल मंगलवार को होगा।

कामनवेल्थ गेम्स के लिए चुनी गईं सीनियर महिला पहलवान

50 किग्रा : पूजा गहलोत

53 किग्रा: विनेश फोगाट

57 किग्रा : अंशु मलिक

62 किग्रा : साक्षी मलिक

68 किग्रा : दिव्‍या काकरन

76 किग्रा : पूजा सिहाग

Next Story
Share it