Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

बोलेत तुर्लेखानोव कप में युवा पहलवान अमन ने जीता स्वर्ण पदक, वही बजरंग पूनिया ने जीता देश के लिए कांस्य पदक

इस कप में भारतीय पहलवान अमन ने 57 भारवर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए सीनियर स्तर पर अपना पहला स्वर्ण पदक हासिल किया

Aman 57kg
X

अमन

By

Amit Rajput

Updated: 2022-06-06T21:13:40+05:30

रविवार का दिन भारतीय पहलवानों के लिए यादगार रहा। जहां अल्माटी में आयोजित बोलेत तुर्लेखानोव कप में भारतीय पहलवानों ने देश के लिए दो पदक जीते। इस कप में पहले भारतीय पहलवान अमन ने 57 भारवर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए सीनियर स्तर पर अपना पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। इसके बाद ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने देश के लिए कांस्य पदक जीता। उन्होंने कांस्य पदक के प्लेऑफ में कजाखस्तान के रिफत साइबोतालोव को 7-0 से हराया।

इस टूर्नामेंट में बजरंग पूनिया की शुरुआत खराब रही। वें पहले मैच में उज्बेकिस्तान के अब्बोस रखमानोव से 3-5 से हार गए। इस मुकाबले में पूनिया को अति सुरक्षात्मक नीति अपनाना भारी पड़ा था। इसके बाद कांस्य पदक के प्लेऑफ में बेहतर प्रदर्शन कर उन्होंने कजाकिस्तान के रिफत साइबोतालोव के खिलाफ जवाबी हमलों पर चतुराई से अंक जुटाए और 7-0 से जीत दर्ज की। बजरंग ने अपने विरोधी पहलवान को कोई मौका नहीं दिया। यहीं कारण कजाकिस्तान का पहलवान पूनिया के खिलाफ कोई भी अंक नहीं जुटा सका।

वहीं भारत के युवा पहलवान अमन ने चौकाने वाला प्रदर्शन किया। दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता रवि दहिया के साथ ट्रेनिंग करने वाले अमन ने पहले मुकाबले में मेरामबेक के खिलाफ 15-12 से जीत हासिल की और फिर किर्गिस्तान के काराचोव को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया। फाइनल में उन्होंने कजाखस्तन के मेरे बाजारबायोव को 10-9 से मात दीहऔर देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। यह इस सीजन का उनका तीसरा पदक है।

इसके अलावा विशाल कालीरमण (70 भारवर्ग) और नवीन (74) कांस्य पदक का मुकाबला हार गए। गौरव बालियान (79) पदक दौर तक नहीं पहुंचे और दीपक पूनिया (92)चोट के कारण नहीं उतरे।

Next Story
Share it