रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम कुश्ती ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स: सुशील कुमार की अनुपस्थिति में जितेंदर ने जीता फाइनल

ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स: सुशील कुमार की अनुपस्थिति में जितेंदर ने जीता फाइनल

शुक्रवार को दिल्ली में पुरुषों के ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स के मुकाबले समाप्त हो गये। सुशील कुमार की अनुपस्थिति में पुरुषों के 74 किग्रा वर्ग में जितेंदर ने जीत हासिल की। उन्होंने फाइनल ट्रायल में अमित धनकर को 5-2 से हरा दिया। इसके अलावा सत्यव्रत कादियान और सुमित मलिक ने फ्रीस्टाइल वर्ग में अपने-अपने फाइनल मुकाबले जीते।

ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके रवि दहिया और दीपक पूनिया ने भी अपने-अपने फाइनल मुकाबले जीते। रवि ने 57 किग्रा वर्ग के ट्रायल्स फाइनल में पंकज को 10-0 से हराया दूसरी तरफ दीपक ने 86 किग्रा में पवन सरोहा को 6-2 से शिकस्त दी। वहीं सत्यव्रत ने फाइनल में मौसम खत्री और सुमित मलिक ने सतेंदर को हराया।

ग्रेको रोमन वर्ग में ज्ञानेंद्र (60 किग्रा), आशु (67 किग्रा), गुरप्रीत सिंह (77 किग्रा), सुनील कुमार (87 किग्रा), हरदीप (97 किग्रा) और नवीन (130 किग्रा) ने ट्रायल्स फाइनल मुकाबले जीते।

ट्रॉयल्स का विजेता को रोम में 15 से 18 जनवरी के बीच होने वाले पहले रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट, नई दिल्ली में 18 से 23 फरवरी के बीच होने वाली एशियाई चैंपियनशिप और चीन के झियान में 27 से 29 मार्च के बीच होने वाले एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम में जगह मिलेगी।

डब्ल्यूएफआई के अनुसार, चार ओलंपिक कोटा विजेताओं में से केवल बजरंग पुनिया (65 किग्रा) को उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण ट्रायल में प्रतिस्पर्धा से छूट दी गई थी। इनके अलावा बाकी रवि दहिया (57 किग्रा) और दीपक पूनिया (86 किग्रा) ओलंपिक कोटा अर्जित करने और विश्व चैम्पियनशिप पदक जीतने के बावजूद ट्रायल में हिस्सा लिया।

क्वालीफायर ट्रायल्स के फाइनल जीत चुके सभी रेसलर इस प्रकार से हैं :

फ्रीस्टाइल वर्ग:

रवि दहिया (57 किग्रा),

बजरंग पूनिया (65 किग्रा)

जितेंदर (74 किग्रा)

दीपक पूनिया (86 किग्रा)

सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा)

सुमित मलिक (125 किग्रा)

ग्रेको रोमन वर्ग:

ज्ञानेंद्र (60 किग्रा)

आशु (67 किग्रा)

गुरप्रीत सिंह (77 किग्रा)

सुनील कुमार (87 किग्रा)

हरदीप (97 किग्रा)

नवीन (130 किग्रा)