शनिवार, जनवरी 16, 2021
होम कुश्ती गुरप्रीत सिंह ने रचा रैंकिंग सीरीज में इतिहास, जीता ग्रीको रोमन में...

गुरप्रीत सिंह ने रचा रैंकिंग सीरीज में इतिहास, जीता ग्रीको रोमन में गोल्ड

भारतीय पहलवान गुरप्रीत सिंह ने इटली में खेली जा रही रोम रैंकिंग सीरीज में इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने ग्रीको रोमन के 82 किग्रा भारवर्ग में तुर्की के पहलवान बुरहान एकबुदक को हरा दिया। इसके साथ ही वह ग्रीको रोमन में रैंकिंग सीरीज स्तर की प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गये हैं।

गुरप्रीत ने पुरुषों के 82 किग्रा भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में तुर्की के पहलवान बुरहान पर 8-5 से जीत हासिल की। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में अमेरिका के पहलवान को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। खिताबी मुकाबले से एक कदम पहले सेमीफाइनल में उन्होंने अमेरिका के जॉन वाल्टेर को बिना कोई अंक गंवाये 5-0 से हराया था। गुरप्रीत ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन के पहलवान दिमित्रो गरदुबै को टेक्नीकल सुपीरियरटी के साथ हराया था।

इससे पहले प्रतियोगिता के पहले दिन सुनील कुमार ने 87 किग्रा वर्ग में रजत जीतकर भारत का खाता खोला था। इनके अलावा ग्रीको रोमन के 77 किग्रा भारवर्ग में साजन भनवाल ने कांस्य पदक जीता था। भारत ने ग्रीको रोमन में अब तक तीन पदक जीत लिए हैं, जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य शामिल है।

अंशु मलिक ने जीता रजत :

महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग के फाइनल में अंशु मलिक को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें नाइजीरिया की ओडुनायो ने 10-0 से हरा दिया। भारतीय पहलवान नाइजीरिया की पहलवान के सामने बिल्कुल भी चुनौती पेश नहीं कर सकी और आसानी से हार गई। इससे पहले सेमीफाइनल में उन्होंने यूएसए की जेना रोस को 10-0 से हराया था। भारतीय पहलवान अंशु मलिक ने लिंडा मोरिस और जेन्ना रोस को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।