रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम कुश्ती दीपक पूनिया वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर, छह भारतीय पहलवान टॉप-3...

दीपक पूनिया वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर, छह भारतीय पहलवान टॉप-3 में शामिल

भारतीय पहलवानों ने साल 2019 में शानदार प्रदर्शन किया, जिसका फायदा उन्हें यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग में भी देखने को मिला है। नये साल पर जारी रैंकिंग में भारत के छह पहलवान पहली बार टॉप-3 में शामिल हुए हैं। दीपक पूनिया शीर्ष पायदान पर काबिज हैं जबकि बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और राहुल अवारे अपने-अपने भारवर्ग में दूसरे पायदान पर हैं। इनके अलावा सीमा बिस्ला और मंजू कुमारी को तीसरा स्थान मिला है। कुल 12 पहलवान (महिला और पुरुष) टॉप-10 रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं।

वहीं दूसरी तरफ 86 किग्रा वर्ग में दीपका पूनिया शीर्ष पायदान पर काबिज हैं। उन्होंने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप 2019 में रजत पदक अपने नाम किया था, जिसका फायदा उन्हें ताजा रैंकिंग में देखने को मिला है। दीपक ने विश्व रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। उन्होंने 2019 में जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और सीनियर में रजत पदक जीतकर अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था।

एक अन्य भारवर्ग में बजरंग पूनिया को दूसरा पायदान मिला है। बजरंग ने इस वर्ष 65 किग्रा वर्ग में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला विवादित रहा था, 61 किग्रा भार वर्ग में पहली बार विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाले राहुल अवारे भी दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रहे। राहुल की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं।

युनाइटेड व‌र्ल्ड रेसलिंग रैंकिंग लिस्ट में चार महिला पहलवान भी शामिल हैं। 50 किग्रा में सीमा को तीसरा स्थान मिला है जबकि 53 किग्रा में विनेश फोगाट को दूसरा स्थान मिला है। यह विनेश फोगाट की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिग है। वहीं 59 किग्रा में मंजू को तीसरा और इसी वर्ग में पूजा ढांडा को पांचवां स्थान मिला है। कुल मिलाकर भारतीय पहलवानों ने साल भर अच्छा प्रदर्शन किया, जिस कारण उन्होंने रैंकिंग में अपना दबदबा बनाके रखा है।

इनके अलावा ज्ञानेन्द्र ग्रीको रोमन (60 किग्रा) में नौवें, विक्की चाहर (92 किग्रा) ने छटवें, अमित कुमार धनकर (74 किग्रा) आठवें और विकी कुमार (57 किग्रा) में पांचवे स्थान पर है।