रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम कुश्ती साउथ एशियन गेम्स: साक्षी मलिक समेत भारत ने कुश्ती में रविवार को...

साउथ एशियन गेम्स: साक्षी मलिक समेत भारत ने कुश्ती में रविवार को जीते चार गोल्ड

नेपाल में खेले जा रहे 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारतीय रेसलर साक्षी मलिक ने स्वर्ण पदक जीता है। रियो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता साक्षी ने 62 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में श्रीलंका की माहिरा को हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया। भारतीय पहलवानों ने इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाके रखा। उन्होंने अब तक सभी 12 वर्गों में स्वर्ण पदक जीते हैं। भारतीय पहलवानों ने रविवार को चार स्वर्ण पदक देश की झोली में डाले।

27 वर्षीय साक्षी को इस प्रतियोगिता में कोई चुनौती नहीं मिल सकी और उन्होंने अपने चारों मुकाबले आसानी से जीत लिए। दूसरी तरफ अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता रविंदर ने पुरुष फ्री स्टाइल के 61 किग्रा में सोने का तमगा हासिल किया। हालांकि, रविंदर को पाकिस्तान के एम बिलाल के खिलाफ कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। इनके अलावा पवन कुमार (पुरुष फ्री स्टाइल 86 किग्रा) और अंशु (महिला 59 किग्रा) ने भी अपने-अपने भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता। पवन ने फाइनल में पाकिस्तानी प्रतिद्वंदी को तो दूसरी तरफ अंशु ने श्रीलंकाई प्रतिद्वंदी को स्वर्ण पदक मुकाबले में हराया।

यह भी पढ़ें:राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप: गुरप्रीत सिंह ने जीता चौथा राष्ट्रीय खिताब, रेलवे ने जीता ग्रीको रोमन मुकाबला

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप: विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने जीता गोल्ड

सोमवार को कुश्ती प्रतियोगिता का अंतिम दिन है जिसमें गौरव बालियान (74 किग्रा) और अनिता शेरोन (68 किग्रा) क्रमश: पुरुष और महिला फ्री स्टाइल में अपने-अपने मुकाबले खेलेंगे। साउथ एशियाई खेलों में अब तक भारत ने 100 से ज्यादा स्वर्ण पदक लिए हैं। अंक तालिका में भारत शीर्ष पर बना हुआ है।