गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम कुश्ती राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप: गुरप्रीत सिंह ने जीता चौथा राष्ट्रीय खिताब, रेलवे ने...

राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप: गुरप्रीत सिंह ने जीता चौथा राष्ट्रीय खिताब, रेलवे ने जीता ग्रीको रोमन मुकाबला

एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता गुरप्रीत सिंह ने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए जालंधर में खेली गई सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। इसके अलावा सुनील कुमार ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। गुरप्रीत इस प्रतियोगिता में पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो दूसरी तरफ सुनील रेलवे की टीम से खेल रहे हैं।

यह गुरप्रीत का चौथा राष्ट्रीय खिताब है। पंजाब के इस पहलवान ने 77 किग्रा भारवर्ग में दो बार के जूनियर चैंपियनशिप पदक विजेता रेलवे के साजन भानवाला को 3-1 से हराकर खिताब जीता। गुरप्रीत ने साजन के खिलाफ अब तक पांच मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने चार में युवा पहलवान को शिकस्त दी है। सुनील कुमार ने 87 किग्रा भारवर्ग के अपने खिताबी मुकाबले में पंजाब के प्रभल को 5-1 से हराया। उन्होंने फाइनल मैच में अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए आसानी से युवा पहलवान पर विजय प्राप्त की थी।

Gurpreet defeated two-time World Junior Championships medallist Sajan Bhanwal, who was representing the Railways, by 3-1
गुरप्रीत सिंह

एक अन्य मुकाबले में सेना की तरफ से खेल रहे अर्जुन ने 55 किग्रा में अजय को 9-0 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। पंजाब के हरप्रीत सिंह ने रेलवे के राजबीर को 4-1 से हराया और 82 किग्रा के खिताब को अपने नाम किया। ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले ग्रीको रोमन के पहलवान हरदीप सिंह को 97 किग्रा फाइनल में रेलवे के रवि राठी के खिलाफ वाकओवर मिला। रेलवे की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रही जबकि सेना ने 170 अंक के साथ दूसरे और झारखंड ने 109 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। 

इस बीच दक्षिण एशियाई खेलों (सैफ) के लिये भारत की महिला और पुरुष टीम का ऐलान किया गया। महिला टीम की अगुवाई ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और पुरुष टीम की अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता रविंदर करेंगे। प्रत्येक टीम में सात सात पहलवान शामिल किये गये हैं। 

महिला टीम:साक्षी (62 किग्रा) शीतल(50 किग्रा), पिंकी (53 किग्रा), सरिता(57 किग्रा), अंशू(59 किग्रा), अनीता श्योराण(68 किग्रा) और गुरशरण कौर(76 किग्रा)

पुरुष टीम: रविंदर(61 किग्रा), गौरव बालियान (74 किग्रा), पवन कुमार(86 किग्रा), सत्यव्रत कादयान(97 किग्रा), राहुल(57 किग्रा), अमित(65 किग्रा), सुमित(125 किग्रा)