शनिवार, दिसम्बर 5, 2020
होम कुश्ती रोम रैंकिंग सीरीज में भारतीय पहलवानों ने किया शानदार प्रदर्शन, 4 गोल्ड...

रोम रैंकिंग सीरीज में भारतीय पहलवानों ने किया शानदार प्रदर्शन, 4 गोल्ड सहित जीते कुल 7 पदक

रोम में खेले गये रैंकिंग सीरीज में भारतीय पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय पहलवानों ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में 4 स्वर्ण सहित कुल 7 पदक अपने नाम किये। भारत की ओर से स्टार रेसलर बजरंग पूनिया, रवि दहिया, विनेश फोगाट और गुरप्रीत सिंह (ग्रीको रोमन) ने अपने-अपने भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीते। वहीं अंशु मलिक, सुनील कुमार (ग्रीको रोमन) ने रजत पदक अपने नाम किया। इनके अलावा सजन भानवाला (ग्रीको रोमन) ने कांस्य पदक जीता।

भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज के 53 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने शुक्रवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ वालवरडे को 4-0 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इसके साथ ही विनेश का यह साल 2020 का पहला गोल्ड है। उनसे पहले एक अन्य महिला पहलवान अंशु मलिक ने 57 किग्रा वर्ग में अप्रत्याशित प्रदर्शन करते हुए रजत पदक हासिल किया था।

दूसरी तरफ भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने भी रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में गोल्ड जीत लिया है। पूनिया ने फाइनल में अमेरिकी पहलवान जॉर्डन ओलिवर को फाइनल में 4-3 से हराकर 2020 का अपना पहला गोल्ड मेडल जीता। इनके अलावा रवि दहिया ने अपने नियमित 57 किग्रा फ्रीस्टाइल के बजाय 61 किग्रा वर्ग में भाग लिया और फाइनल में कजाखस्तान के नुरबोलाट अब्दुलीयेव पर 12-2 से जीत हासिल कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: गुरप्रीत सिंह ने रचा रैंकिंग सीरीज में इतिहास, जीता ग्रीको रोमन में गोल्ड

वहीं ग्रीको रोमन में गुरप्रीत सिंह (82 किग्रा) ने स्वर्ण, सुनील कुमार (97 किग्रा) ने रजत जबकि सजन भानवाल (77 किग्रा) ने कांस्य पदक हासिल किया था। गुरप्रीत ने ग्रीको रोमन के 82 किग्रा भारवर्ग के निर्णायक मुकाबले में तुर्की के पहलवान बुरहान एकबुदक को हरा दिया। इसके साथ ही वह ग्रीको रोमन में रैंकिंग सीरीज स्तर की प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गये हैं।