मंगलवार, अक्टूबर 20, 2020
होम कुश्ती ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स: साक्षी मलिक और पूजा ढांडा हारकर बाहर

ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स: साक्षी मलिक और पूजा ढांडा हारकर बाहर

महिलाओं के ओलंपिक क्वालीफायर मुकाबले शनिवार को संपन्न हो गये। पिछले रियो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को अपने मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। उनके अलावा विश्व रैंकिंग में पांचवी वरीयता प्राप्त पूजा ढांडा को भी शिकस्त झेलनी पड़ी है।

साक्षी मलिक को 62 किग्रा वर्ग में दो बार की वर्ल्ड कैडेट चैंपियन सोनम मलिक से हार का सामना करना पड़ा दूसरी तरफ पूजा ढांडा को 57 किग्रा वर्ग में अंशु मलिक से हार झेलनी पड़ी है। इनके अलावा विनेश फोगाट ने आसानी से अपना फाइनल मैच जीता और ट्रायल्स मुकाबलों में कोई भी अप्रत्याशित परिणाम देखने को नहीं मिला है।

इस हार के बावजूद साक्षी मलिक के ओलंपिक खेलने के सपनों पर अभी पूर्ण विराम नहीं लगा है। ट्रॉयल्स के विजेता खिलाड़ियों को रोम में 15 से 18 जनवरी के बीच होने वाले पहले रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट, नई दिल्ली में 18 से 23 फरवरी के बीच होने वाली एशियाई चैंपियनशिप में जगह मिलेगी। अब महासंघ द्वारा यह घोषणा की गई है कि अगर रेसलर इन दोनों प्रतियोगिताओं में पदक जीत सकते हैं, तो वे एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। गौरतलब है कि चीन के झियान में 27 से 29 मार्च के बीच एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर खेले जाने हैं।

यह भी पढ़ें:ओलंपिक क्वालिफिकेशन ट्रायल्स: सुशील कुमार की अनुपस्थिति में जितेंदर ने जीता फाइनल

यदि ट्रायल के विजेता पदक जीतने में विफल रहते हैं, तो मार्च में होने वाले आयोजन से पहले नए ट्रायल आयोजित किए जाएंगे। स्पष्ट रूप से इसका मतलब यह है कि साक्षी और पूजा दोनों के पास अभी भी ओलंपिक क्वालीफायर में जगह बनाने का मौका है।

ट्रायल्स मुकाबलों के सभी वर्गों के विजेता इस प्रकार से हैं:

यहां आज के परीक्षणों से विजेताओं की पूरी सूची दी गई है:

निर्मला देवी, 50 किलो

विनेश फोगट, 53 किग्रा

अंशु मलिक, 57 किग्रा

सोनम मलिक, 62 किलो

दिव्या काकरान, 68 किग्रा

किरण सिहाग, 76 किग्रा