शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम कुश्ती भारत पाकिस्तान में तनाव का असर अब कुश्ती पर

भारत पाकिस्तान में तनाव का असर अब कुश्ती पर

“विश्व कुश्ती संस्था ने सभी राष्ट्रीय संघों से भारतीय कुश्ती संघ के साथ संबंध खत्म करने का दिया आदेश“

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने अपने मातहत सभी राष्ट्रीय संघों से भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के साथ संबंध खत्म करने के लिए कहा है। विश्व कुश्ती संघ ने यह फैसला हाल ही में भारत के नई दिल्ली में आयोजित हुए निशानेबाजी विश्व कप के दौरान पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा देने से इनकार करने के उपर लिया है। 

बता दें कि पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण रिश्तें होने की वजह से भारत ने पाकिस्तानी निशानेबाजों को देश में आने पर रोक लगा दी थी। जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने भविष्य में भारत में वैश्विक आयोजनों की मेजबानी पर रोक लगा दी है।भारत के उपर विश्व संस्था ने राष्ट्रीय संघों को इस बारे में एक पत्र लिखा है।

लिखे पत्र में कहा, ‘यूडब्ल्यूडब्ल्यू सभी संबद्ध राष्ट्रीय कुश्ती संघों से अनुशंसा करता है कि वे भारतीय कुश्ती संघ से अपने संबंध समाप्त कर दें।’ 

जाहिर है फरवरी में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में भारत की तरफ से 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच युद्द जैसी स्थिति उतपन्न हो गई थी और पाकिस्तान के खिलाफ भारत खेल में भी बायकॉट पर उतर आया था। इस बीच हिंदुस्तान में निशानेबाजी विश्व कप का आयोजन हो रहा था और भारत ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा देने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद आईओसी ने 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टर प्रतियोगिता से ओलंपिक कोटा को हटा दिया था।