शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम कुश्ती कुश्ती को कहा अलविदा और एमएमए को अपनाया: ऋतु फोगाट

कुश्ती को कहा अलविदा और एमएमए को अपनाया: ऋतु फोगाट

भारत की युवा पहलवान और फोगाट बहनों में सबसे छोटी बहन ऋतु फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कह दिया है। अब वो मिक्स मार्शल आर्ट (MMA) में अपना सुनहरा भविष्य देख रही हैं। इस बात की पुष्टि ऋतु और उनके पिता महावीर फोगाट कर चुके हैं। महावीर फोगाट अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि वो एमएमए में सिंगापुर की इवाल्व फाइट टीम से खेलेगी। साथ ही उन्होंने कहा की वो विश्व भर के धुरंधर खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर रही है।

अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली ऋतु फोगाट ने ‘द ब्रिज’ के साथ खास बातचीत में कहा कि मैं एमएमए काफी समय से देख रही थी और इस खेल में मुझे काफी दिलचस्पी दिखी। मेरे मन में हमेशा ये ख्याल आता था की आखिर क्यों भारत से कोई खिलाड़ी एमएमए में देश का मान-सम्मान आगे नहीं बढ़ा पाता। साथ ही ऋतु ने कहा की कुश्ती की तरह वो एमएमए में भी भारत का परचम लहराएंगी।

बता दें कि महावीर फोगाट की चार बेटियां हैं- गीता फोगाट, बबीता फोगाट, ऋतु फोगाट और संगीता फोगाट। महावीर फोगाट की तीसरी बेटी ऋतु फोगाट का जन्म 2 मई 1994 हुआ। ऋतु 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलो वार्गा में देश के लिए स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। ऋतु ने 2016 में कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम भार वर्ग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था। साथ ही साल 2017 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड अंडर-19 सीनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

फोगाट परिवार में ऐसा पहली बार हुआ है जब घर की बेटी ने परिवार की चली आ रही परंपरा को छोड़ कुछ अलग करने का सोचा। अब देखना ये दिलचस्प होगा की क्या ऋतु कुश्ती की तरह एमएमए में भारत को पदक दिला पाती हैं या नहीं?