गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम कुश्ती एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप : बजरंग पुनिया के स्वर्ण के साथ भारत को...

एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप : बजरंग पुनिया के स्वर्ण के साथ भारत को पहले दिन 3 पदक

ज़ियान, चीन में हो रही एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप 2019 में विश्व नंबर 1 बजरंग पुनिया ने फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम केटेगरी में स्वर्ण पदक जीता, फाइनल में उन्होंने कज़ाख़स्तान के सयातबेक ख़ासानोव को 12-7 से हराकर सोने का तमगा हासिल किया।

बजरंग के लिए यह जीत इतनी आसान नहीं थी, पहले राउंड में सयातबेक 5-2 से बढ़त बनाये हुए थे। दूसरे और अंतिम राउंड में 60 सेकण्ड्स शेष रहते हुए सयातबेक ने यह बढ़त 7-2 कर ली, लेकिन आखिरी क्षणों में बजरंग ने अपनी फुर्ती दिखते हुए 10 अंक बटोरे और मैच को 12-7 से जीत लिया।

इससे पूर्व बजरंग ने प्री क्वार्टर फाइनल में श्री लंका के दिवोशन को 10-0, क्वार्टर फाइनल में ईरान के पीयामन बिबानी को 6-0 से और सेमी फाइनल में उज़्बेकिस्तान के सिरोजिद्दीन को फॉल से हराया था।

चित्र : वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन

79 किलोग्राम केटेगरी में प्रवीण राणा ने फाइनल में ईरान के बहमन मोहम्मद से 3-0 हारकर रजत पदक जीतकर देश का दूसरा पदक हासिल किया। प्रवीण के लिए फाइनल तक की राह आसान नहीं थी, क्वालिफिकेशन राउंड में मंगोलिया के रेसलर को 6-2 से हराने के बाद क्वार्टर फाइनल में उन्होंने जापान के आबे युता को 6-6 से हराया, कुश्ती के नियमो के अनुसार यदि मैच ख़त्म होने तक दोनों खिलाडी बराबरी पर रहते है तो सबसे अंत में स्कोर करने वाले रेसलर को विजेता मना जाता है । इसके बाद सेमीफइनल में प्रवीण ने कजाखस्तान के गेलेमज़ान को 3-2 से कड़े मुक़ाबले में हराया था।

97 किलोग्राम केटेगरी सत्यवर्त कड़ीयान ने कांस्य पदक मैच चीन के गाओ होबीन को 8-2 से हराते हुए तीसरा पदक भारत के नाम किया। सत्यवर्त क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया के बातजुल से 7-1 से हार गए थे, लेकिंग बातजुल के फाइनल में पहुंचने से सत्यवर्त को कांस्य पदक मैच खेलने का मौका मिला।