गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम क्रिकेट ICC Womens T20 World Cup: भारत ने न्यूज़ीलैंड को रोमांचक मैच में...

ICC Womens T20 World Cup: भारत ने न्यूज़ीलैंड को रोमांचक मैच में हराकर जीत की हैट्रिक लगाई

गुरुवार को मेलबॉर्न के जंक्शन ओवल पार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप का मैच खेला गया, जिसे भारत ने 4 रनों से जीत लिया। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 132 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में कीवी टीम 129 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस मैच के बाद शेफाली वर्मा अब तक 114 रन बनाकर संयुक्त रूप से हीथर नाइट के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं दूसरी तरफ पूनम यादव सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूचि में शीर्ष पर हैं।

टॉस हारकर न्यूज़ीलैंड टीम ने पहले फील्डिंग का फैसला किया। युवा शेफाली वर्मा ने शानदार आगाज किया और तेजी से रन बटोरने शुरु किये हालाँकि उनकी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर आउट हो गई। नंबर तीन पर आज बल्लेबाजी करने के लिए तानिया भाटिया आई, जिन्होंने अच्छी बल्लेबाजी कर रही शेफाली के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया 23 रन बनाकर दंसवे ओवर में पवेलियन लौट गई। दूसरे छोर से विस्फोटक बल्लेबाजी कर रही शेफाली अर्धशतक से चूक गई, और 46 रन बनाकर आउट हो गई। भारतीय टीम का मध्यक्रम लड़खड़ा गया और टीम ने नियमित अंतराल में अपने विकेट गँवा दिये। इस बीच कप्तान हरमनप्रीत कौर (1), दीप्ति शर्मा (8) और वेदा कृष्णमूर्ति (6) कुछ कमाल नहीं कर सकी और जल्द ही पवेलियन लौट गई। भारतीय टीम ने 8 विकेट खोकर 132 का स्कोर बनाया। न्यूज़ीलैंड की ओर से एमिलिया केर सबसे सफल गेंदबाज रही उन्होंने 21 रन देकर 2 विकेट झटके।

जवाब में कीवी टीम ने भी अपना पहला विकेट जल्दी गंवा दिया। न्यूज़ीलैंड का स्कोर पहले पॉवरप्ले के बाद 30 रन पर दो विकेट था। इस बीच विकेटकीपर बल्लेबाज रेचल प्रीस्ट (12) और सूजी बेट्स (6) पवेलियन लौट गई। अगली बल्लेबाज कप्तान सोफी डिफाइन भी 14 रन बनाकर आउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी। न्यूज़ीलैंड को अंतिम 30 गेंदों में 55 रनों की दरकार थी, जबकि उसके 6 विकेट सुरक्षित थे। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के कारण न्यूजीलैंड के ऊपर रन गति बढ़ाने का दबाव आ गया। निचले क्रम में अंतिम ओवरों में एमिलिया केर ने 19 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सकी। कीवी टीम को 16 रनों की दरकार थी लेकिन न्यूज़ीलैंड 11 रन ही बना सकी।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत:132/8 (शेफाली वर्मा 46 रन, एमिलिया केर 2/21)

न्यूज़ीलैंड: 129/6 (एमिलिया केर 34* रन, शिखा पांडे 1/21)