Begin typing your search above and press return to search.

कुश्ती

पहलवान रविंदर कुमार डोप टेस्ट में फेल, चार साल का लगा प्रतिबंध

पहलवान रविंदर कुमार डोप टेस्ट में फेल, चार साल का लगा प्रतिबंध
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-05-08T14:26:56+05:30

हाल ही में कई भारतीय खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन के कारण डोप टेस्ट में फेल हुए हैं। अब इस फेहरिस्त में एक ओर नाम शामिल हो गया है। पहलवान रविंदर कुमार डोप टेस्ट में फेल हो गये हैं। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगाया है। गौरतलब है कि नाडा ने उनका सैंपल पिछले साल फरवरी-मार्च में पुलिस कुश्ती चैंपियनशिप के समय लिया था।

जब नाम की वजह से पैदा हुई भ्रम की स्थिति पैदा :

इस मामले में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जब नाडा ने रविंदर कुमार पर प्रतिबंध लगाते समय उन्हें अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता समझ लिया। हालांकि बाद में अपनी गलती का एहसास होने के बाद उन्होंने इसका स्पष्टीकरण दिया। दरअसल पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रविंदर दहिया ने रजत पदक जीता था। रविंदर दहिया ने कहा कि नाडा ने उनका परीक्षण नहीं किया है।

https://twitter.com/NADAIndiaOffice/status/1223302485118521344?s=20

नाडा ने ट्वीट कर स्पष्ट किया, "आप सभी को यह सूचित करना है कि हमने हाल ही में श्री रविंदर कुमार के खिलाफ एंटी-डोपिंग अनुशासन पैनल (ADDP) द्वारा एक आदेश पोस्ट किया है। यह स्पष्ट करना है कि प्रतिबंधित खिलाड़ी वह रविंदर कुमार नहीं है जिसने पिछले साल अंडर-23 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था।"

दूसरी तरफ विश्व चैंपियनशिप में रजत जीत चुके रविंदर दहिया ने पीटीआई से कहा, "मैं वो रविंदर नहीं हूं जिसका जिक्र नाडा कर रहा है। नाडा ने मेरा परीक्षण नहीं किया है। मैंने वायु सेना में काम किया है, पुलिस के साथ नहीं।"

रविंदर का नमूना पिछले साल फरवरी-मार्च में जयपुर में 67वीं अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। नाडा ने उन्हें पिछले साल 14 मई से अस्थायी निलंबित किया था। उन पर इस तिथि से चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

Next Story
Share it