शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर दिनभर के सभी खेलों की प्रमुख खबरें:-18 फरवरी 2020

दिनभर के सभी खेलों की प्रमुख खबरें:-18 फरवरी 2020

सुनील कुमार लगातार दूसरी बार एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

भारत के सुनील कुमार ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग में मंगलवार को यहां शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जगह पक्की की। सुनील कजाखस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 1-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने लगातार 11 अंक बनाकर कर शानदार वापसी की और मुकाबले को 12-8 से अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रो लीग मुकाबले के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, मनप्रीत सिंह करेंगे कप्तानी

विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 और 22 फरवरी को खेले जाने वाले एफआईएच प्रो लीग मुकाबले के लिए हाकी इंडिया ने भारतीय टीम का ऐलान किया गया है। मनप्रीत सिंह की अगुवाई में मंगलवार को 24 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की गई है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले के लिए हरमनप्रीत सिंह टीम के उपकप्तान होंगे। हाल ही में विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंची भारतीय टीम ने एफआईएच प्रो लीग के पिछले मुकाबले में विश्व चैम्पियन बेल्जियम को पहले मैच में 2-1 से हराया था जबकि दूसरे मुकाबले में उसे 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।
पाकिस्तान गई कबड्डी टीम की होगी जाँच, खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दिये आदेश

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (एकेएफआई) को ‘अनधिकृत’ भारतीय टीम के पाकिस्तान में सर्कल शैली के विश्व कप में हिस्सा लेने की जांच करने के आदेश दिए। इस बीच हालांकि टीम के प्रमोटर ने कहा है कि ‘अनौपचारिक’ टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए स्वीकृति की जरूरत नहीं थी। फाइनल में हार के बाद टीम रविवार को लाहौर से लौट आई। टीम ने हालांकि इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने को लेकर काफी विवाद हुआ जिससे अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ ने ‘अवैध’ करार दिया।

जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा भारत

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने घोषणा की है कि भारत आगामी जूनियर हॉकी विश्व कप (अंडर-21) की मेजबानी करेगा। यह विश्व कप साल 2021 के आखिरी में खेला जायेगा। इसके अलावा महिलाओं के विश्व कप के आयोजन की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीका को दी गई है। यह पहली बार होगा जब हॉकी विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका के हिस्से में गई है। विश्वकप के तारीखों और स्थानों की घोषणा बाद में की जाएगी।

नाडा ने भाला फेंक खिलाड़ी अमित दहिया पर लगाया चार साल का प्रतिबंध

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने एतिहासिक फैसला सुनाते हुए पिछले साल राष्ट्रीय भाला फेंक ओपन चैंपियनशिप के दौरान डोप नमूने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजने पर हरियाणा के अमित दहिया को चार साल के लिए प्रतिबंधित किया है। हरियाणा के सोनीपत में 16 अप्रैल 2019 को हुई इस प्रतियोगिता में दाहिया 68.21 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।