Begin typing your search above and press return to search.

ताज़ा ख़बर

टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट: मैग्नस कार्लसन ने जीता खिताब, विश्वनाथन आनंद ग्रेंड शतरंज टूर से चूके

टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट: मैग्नस कार्लसन ने जीता खिताब, विश्वनाथन आनंद ग्रेंड शतरंज टूर से चूके
X
By

Ankit Pasbola

Published: 27 Nov 2019 5:32 AM GMT

कोलकाता में खेले गये टाटा स्टील टूर्नामेंट के खिताब को विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने अपने नाम किया है। इस प्रतियोगिता में भारतीय दिग्गज विश्वनाथन आनंद सातवें पायदान पर रहे। वह अंतिम पांच बाजियो में 1 अंक ही जुटा पाये। निराशाजनक प्रदर्शन के साथ ही आनंद ग्रैंड शतरंज टूर फिनाले में अपनी जगह नहीं बना पाये हैं।

दूसरी तरफ नॉर्वे के दिग्गज ग्रेंडमास्टर मैग्नस कार्लसन ने अपना दबदबा बरकरार रखते हुए सर्वाधिक 27 अंक हासिल किये। अपने इस प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। वह अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहे। उन्होंने इस साल के शुरू में आइवरी कोस्ट में 26.5 अंक बनाए थे। आखिरी दिन कार्लसन पूरे रंग में नहीं दिखे लेकिन उन्होंने अमेरिका के हिकारू नकामुरा से चार अंक ज्यादा हासिल किये।

Image

इस टूर्नामेंट में अमेरिका के नकामुरा 23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। नीदरलैंड के अनीस गिरी और अमेरिका के वेस्ली सो 18.5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। भारतीय दिग्गज आनंद मामूली अंतर से ग्रैंड शतरंज टूर फिनाले से चूक गए। जब पांच दौर की बाजी बची थी तो लग रहा था कि वह कम से कम अकेले छठे स्थान पर रहकर फिनाले में जगह बना लेंगे।

आनंद को आखिरी दिन हमवतन विदित गुजराती ने हरा दिया। इसके अलावा उन्होंने नकामुरा से ड्रा खेला और अंक बाटें। इसके बाद कार्लसन ने उन्हें हरा दिया। आनंद नजदीकी अंतर से फाइनल में जगह बनाने से चूक गये। भारत के अन्य दो ग्रेंडमास्टर पी हरिकृष्णा और विदित गुजराती संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर रहे।

Next Story
Share it