मंगलवार, नवम्बर 24, 2020
होम कोच कॉर्नर भारतीय कोच की सैलरी में जल्द होगा भारी इज़ाफ़ा, SAI सुना सकता...

भारतीय कोच की सैलरी में जल्द होगा भारी इज़ाफ़ा, SAI सुना सकता है बड़ी ख़ुशख़बरी

भारतीय कोच और कोचिंग की दिशा में आने वाले नए कोच के लिए स्पोर्ट्स ऑफ़िरीटी ऑफ़ इंडिया (SAI) जल्दी ही एक बड़ी ख़ुशखबरी सुना सकता है। ख़बरों की मानें तो SAI के साथ अनुबंध करने वाले कोच की सैलरी में भारी इज़ाफ़ा होने की उम्मीद है। भारत सरकार जल्दी ही भारतीय खेलों के कोच की सैलरी स्ट्रक्चर को बदलने का फ़ैसला करने जा रही है।

SAI के सीनियर कोच का मानदेय अब कम से कम 1 लाख 40 हज़ार रुपये प्रति महीना होगा। कोच के प्रतिभा और उनकी पढ़ाई के मुताबिक़ अब एक कोच 2 लाख रुपये या उससे भी ज़्यादा कमा सकते हैं। जैसा कि SAI से भारत के पूर्व राष्ट्रीय पुरुष हॉकी कोच हरेन्दर सिंह पहले भी 2 लाख रुपये प्रति महीने कमाते रहे हैं।

SAI के अनुबंध में अब एक कोच को कम से कम 1 लाख 20 हज़ार प्रति महीने मिलेंगे जबकि सहायक कोच की सैलरी कम से कम 60 हज़ार प्रति महीने होंगे। ये सारे मानदेय कम से कम हैं जो कोच की क्षमता और उनकी प्रतिभा के हिसाब से बढ़ भी सकते हैं। हालांकि इसका आधिकारिक एलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन जैसे ही इसकी घोषणा होगी उसके बाद मौजूदा तस्वीर में फ़र्क़ आ जाएगा।

फ़िलहाल विदेशी कोच और भारतीय कोच के बीच जो सैलरी में बड़ा गैप है वह इससे कुछ हद तक पाटा जा सकेगा। लेकिन इसकी शर्तों के हिसाब से कोच को SAI के साथ पूर्ण रूप से जुड़ना अनिवार्य होगा।

इतना ही नहीं कोचिंग में अपना करियर बनाने वालों के लिए भी SAI मौक़ा देने जा रहा है और भारत में SAI के कई सेंटर्स के लिए जल्दी ही कोच की वैकेंसी निकाली जाएगी। सूत्रों के मुताबिक़ SAI अलग अलग सेंटर्स के लिए  91 चीफ़ कोच, 150 सीनियर कोच और 245 सहायक कोच पद के लिए विज्ञापन निकालने जा रहा है।

सरकार और SAI का ये क़दम आने वाले दिनों में भारतीय खेलों के लिए एक अच्छा क़दम कहलाएगा, और इसका अच्छा असर खिलाड़ियों पर भी पड़ने की पूरी संभावना है।