Begin typing your search above and press return to search.

टोक्यो 2020

ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके एथलीट बरकरार रखेंगे अपना स्थान

ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके एथलीट बरकरार रखेंगे अपना स्थान
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-04-17T01:13:21+05:30

टोक्यो ओलंपिक कोविड-19 के प्रकोप के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया। इस बीच कुछ ओलंपिक क्वालिफाइंग इवेंट भी रद्द कर दिए गए हैं। वहीं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने शुक्रवार को कहा कि सभी एथलीट जो टोक्यो 2020 ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके थे, वह अगले साल भी अपना स्थान बरकरार रखेंगे। सभी आईओसी के इस प्रस्ताव से सहमत हुए हैं।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने पुष्टि की कि वह सभी एथलीट जो वर्तमान में ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके हैं, अगले साल के लिए भी योग्य होंगे। आईओसी और जापानी आयोजकों ने इस सप्ताह की शुरुआत में 24 जुलाई-अगस्त 9 आयोजन को स्थगित कर दिया, लेकिन पुष्टि की कि टोक्यो में प्रतिस्पर्धा करने वाले 11,000 एथलीटों में से जिन्होंने पहले ही अपना स्थान अर्जित कर लिया था, वे इसे बनाए रखेंगे। ओलंपिक अधिकारियों ने पुष्टि की है कि टोक्यो के लिए पहले से ही टिकट लेने वाले 6,200 या इससे अधिक एथलीट, अगले साल के पुनर्निर्धारित खेलों के लिए योग्य रहेंगे।

इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच ओलिंपिक गेम्स का आयोजन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा था कि इन गेम्स को स्थगित करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। आबे ने आईओसी चीफ बाक के साथ टेलीफोन पर चर्चा की। स्थगित होने के बावजूद इन्हें टोक्यो-2020 के नाम से ही जाना जाएगा। कोरोनावायरस के प्रभाव के बीच ओलिंपिक को टालने का काफी ज्यादा दबाव था और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने मौजूदा स्थिति में इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था।

खेल के शेड्यूल के साथ वायरस ने कहर बरपाया है और कई खेलों में कई ओलंपिक क्वालीफायर रद्द करने को मजबूर किया है। इसके अलावा खिलाड़ियों की ट्रैनिंग से भी रोका गया है।

Next Story
Share it