रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी: 3 स्टार डिफ़ेंडर जिनके नाम हैं एक मैच में ‘डबल...

प्रो कबड्डी: 3 स्टार डिफ़ेंडर जिनके नाम हैं एक मैच में ‘डबल हाई फ़ाइव’ यानी 10 से ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स

प्रो कबड्डी के इतिहास में रविवार का दिन सुनहरे अक्षरों में लिख दिया गया जब पटना पायरेट्स के डिफ़ेंडर नीरज कुमार ने पुनेरी पलटन के ख़िलाफ़ मैच में कुल 11 टैकल प्वाइंट्स लेते हुए इतिहास रच डाला। नीरज प्रो कबड्डी इतिहास में एक मैच में सबसे ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स लेने की फ़हरिस्त में अप सयुंक्त तौर पर नंबर-1 पर खड़े हैं। यानी नीरज ने अपना नाम उन बड़े दिग्गजों में शुमार कर लिया है, जिन्हें डिफ़ेंस का डॉन माना जाता है।

पटना पायरेट्स के नीरज ‘टैकल’ कुमार ने इस तरह अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कराया

आइए एक नज़र डालते हैं प्रो कबड्डी इतिहास के उन टॉप-3 डिफ़ेंडर पर, जिनके नाम हैं एक मैच में 10 या उससे ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि ऐसा नीरज से पहले सिर्फ़ 2 ही खिलाड़ियों ने किया था, इससे ये पता चला है कि प्रो कबड्डी इतिहास में नीरज कुमार ने कितना बड़ा कारनामा किया है।

#3 सुरेन्दर नाड़ा, एक मैच में 10 टैकल प्वाइंट्स, सीज़न-2

सुरेन्दर नाड़ा ने पटना पायरेट्स के ख़िलाफ़ सीज़न-2 में लिए थे 10 टैकल प्वाइंट्स

भारतीय कबड्डी इतिहास का एक बड़ा नाम, सुरेन्दर नाड़ा जो इस सीज़न में पटना पायरेट्स के साथ थे लेकिन चोट की वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। सबसे पहली बार अगर किसी ने प्रो कबड्डी इतिहास में एक मैच में 10 टैकल प्वाइंट्स लिए थे तो वह थे सुरेन्दर नाड़ा। नाड़ा ने ये कारनामा सीज़न-2 में किया था जब वह यू मुम्बा की ओर से खेलते थे और उन्होंने 10 टैकल प्वाइंट्स पटना पायरेट्स के ख़िलाफ़ लिए थे जो उनकी मौजूदा टीम भी है। नाड़ा ने उस सीज़न यू मुम्बा को चैंपियन बनाने में भी अहम योगदान दिया था।

#2 मनजीत छिल्लर, एक मैच में 11 टैकल प्वाइंट्स, सीज़न-4

मनजीत छिल्लर ने तेलुगू टाइटन्स के ख़िलाफ़ सीज़न-4 में लिए थे 11 टैकल प्वाइंट्स

इस फ़हरिस्त में जो अगला नाम है उसे देखकर आप बिल्कुल भी हैरान नहीं हुए होंगे, क्योंकि मौजूदा सीज़न में तमिल थलाइवाज़ के स्टार डिफ़ेंडर मनजीत छिल्लर को जाना ही जाता है डिफ़ेंस के डॉन के तौर पर। रविवार से पहले मनजीत अकेले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने एक मैच में 10 से ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स लेते हुए सुरेन्दर नाड़ा का रिकॉर्ड तोड़ा था। मनजीत ने ये सीज़न-4 में पुनेरी पलटन की ओर से खेलते हुए तेलुगू टाइटन्स के ख़िलाफ़ 11 टैकल प्वाइंट्स लिए थे।

#1 नीरज कुमार, एक मैच में 11 टैकल प्वाइंट्स, सीज़न-7

नीरज कुमार ने पुनेरी पलटन के ख़िलाफ़ सीज़न-7 में लिए थे 11 टैकल प्वाइंट्स

सीज़न-7 को लगातार डिफ़ेंडरों का सीज़न कहा जा रहा था और इसे आख़िरकार सच कर दिखाया पटना पायरेट्स के नीरज कुमार ने, नीरज ने रविवार रात प्रो कबड्डी सीज़न-7 के 92वें मैच में पुनेरी पलटन के ख़िलाफ़ 11 टैकल प्वाइंट्स लेते हुए पटना को बड़ी जीत दिलाई और साथ ही साथ अपना नाम इस फ़हरिस्त में सबसे ऊपर मनजीत छिल्लर के साथ लिख दिया। नीरज कुमार का नाम इतने बड़े डिफ़ेंडरों के साथ पहले नहीं लिया जाता था लेकिन उन्होंने साबित कर दिया कि प्रो कबड्डी में कब कौन स्टार बन जाए कहना मुश्किल है।