शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी मैच 102: गुजरात पर जीत के साथ मुम्बा टॉप-4 में...

प्रो कबड्डी मैच 102: गुजरात पर जीत के साथ मुम्बा टॉप-4 में पहुंचे, तमिल थलाइवाज़ का सफ़र ख़त्म !

रविवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में प्रो कबड्डी सीज़न के 102वें मैच में यू मुम्बा ने गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स को 31-25 से हरा दिया। मुम्बा की इस जीत के हीरो रहे अभिषेक सिंह जिन्होंने इस सीज़न का अपना पांचवां सुपर-10 किया और उनका बख़ूबी साथ निभाया सुरेन्दर सिंह ने जिन्होंने 4 टैकल प्वाइंट्स लिए। जबकि गुजरात की तरफ़ से रोहित गुलिया ने भरसक कोशिश की और 8 रेड प्वाइंट्स और एक टैकल प्वाइंट के साथ कुल 9 अंक लिए लेकिन फिर भी टीम को जीत न दिला पाए। गुजरात की इस हार ने प्ले-ऑफ़्स में पहुंचने की उनकी उम्मीदों को तो कम कर ही दिया, साथ ही साथ तमिल थलाइवाज़ के लिए भी आगे के दरवाज़े क़रीब क़रीब बंद कर दिए।

पहले हाफ़ की शुरुआत गुजरात ने अच्छी की थी और लगा रहा था कि वह बढ़त को दूर तक ले जाएंगे। लेकिन यू मुम्बा ने बेहतरीन वापसी की और 12वें मिनट में गुजरात को ऑलआउट करते हुए 11-6 से आगे हो गए थे। हालांकि ऑलआउट होने के बाद गुजरात ने अच्छे अंदाज़ में वापसी की थी और स्कोर 11-11 तक कर दिया था, यानी 5 अंकों की जो बढ़त मुम्बा के पास थी वह अब ख़त्म हो गई थी। मुम्बा पर ऑलआउट का ख़तरा अब मंडराने लगा था और 18वें मिनट में मुम्बा को ऑलआउट करते हुए अब गुजरात 16-14 से आगे हो गया था। गुजरात को ये वापसी रोहित गुलिया ने दिलाई थी, जिन्होंने पहले हाफ़ में 8 रेड प्वाइंट्स और एक टैकल प्वाइंट के साथ कुल 9 अंक ले चुके थे। इस दौरान रोहित गुलिया ने इस सीज़न में अपने 100 रेड प्वाइंट्स पूरे कर लिए थे, हाफ़ टाइम तक स्कोर 16-16 से बराबर था।

दूसरे हाफ़ में भी दोनों ही टीम बहुत संभल संभल कर खेल रही थी, और अब रणनीति दोनों ही टीमों की तरफ़ से डू और डाई रेड की थी। ऐसा लग रहा था मानों गुजरात और मुम्बा दोनों ही डिफ़ेंस पर खेल रहीं थी। इसी का नतीजा था कि हाफ़ टाइम तक 8 रेड प्वाइंट्स लेने वाले रोहित गुलिया दूसरे हाफ़ में 30वें मिनट तक एक भी अंक नहीं लिया था। 31वें मिनट तक स्कोर 20-20 से बराबर था, यानी मुक़ाबला बेहद कांटे का जारी था। आख़िरी लम्हों में अभिषेक सिंह की बेहतरीन रेडिंग और सुरेन्दर सिंह के ख़ूबसूरत टैकल्स ने अब मैच में मुम्बा को 3 अंकों की बढ़त दिला दी थी और बस 5 मिनटों का खेल बचा था। जहां से यू मुम्बा ने गुजरात को एक और बार ऑलआउट करते हुए अब मैच अपनी मुट्ठी में कर लिया था और जैसे ही व्हिसल बजी मुम्बा ने ये मैच 6 अंक से अपने नाम कर लिया था।

वीवो प्रो कबड्डी इतिहास में यू मुम्बा की गुजरात पर ये 8 मैचों में तीसरी जीत है और इस सीज़न में लगातार दूसरी। इस जीत के बाद अंक तालिका में 17 मैचों में 53 अंकों के साथ यू मुम्बा अब चौथे पायदान पर आ गए हैं, जबकि गुजरात फ़ॉर्च्यूनजाएंट्स 7 अंकों से कम के अंतर से हारने की वजह से एक अंक लेते हुए वह 9वें नंबर पर आ गए हैं।

सोमवार यानी 23 सितंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दो मुक़ाबले खेले जाएंगे। पहला मैच पटना पायरेट्स और हरियाणा स्टीलर्स के बीच होगा, तो दूसरे मैच में दबंग दिल्ली की टक्कर बेंगलुरु बुल्स से होगी।