गुरूवार, अक्टूबर 29, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी सीज़न-7: 5 रेडर जिन्होंने हासिल किए सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स

प्रो कबड्डी सीज़न-7: 5 रेडर जिन्होंने हासिल किए सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स

भारतीय कबड्डी इतिहास में प्रो कबड्डी का सीज़न-7 कई मायनों में यादगार हो गया, जिसमें एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बने। हमेशा की तरह एक बार फिर इस सीज़न में जलवा रेडर्स का ही रहा, इस सीज़न में रेडर ने सुपर-10 से लेकर एक मैच में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स और एक रेड में सबसे ज़्यादा शिकार का भी रिकॉर्ड तोड़ते और बनाते नज़र आए।  

उन 5 डिफ़ेंडर को भी जानिए जिन्होंने सीज़न-7 में लिए सबसे ज़्यादा प्वाइंट्स

चलिए नज़र डालते हैं सीज़न-7 के 5 ऐसे रेडर पर जिन्होंने सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स किए हासिल।

#5 मनिंदर सिंह, 205 रेड प्वाइंट्स

मनिंदर सिंह, बंगाल वॉरियर्स

इस फ़ेहरिस्त में पांचवें नंबर पर हैं बंगाल वॉरियर्स के शानदार और अनुभवी रेडर मनिंदर सिंह, जिनकी बदौलत ही बंगाल का पहली बार चैंपियन बनने का सपना साकार हो सका है। हालांकि मनिंदर चोट की वजह से सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मुक़ाबला नहीं खेल पाए थे। मनिंदर सिंह ने 20 मैचों में 205 रेड प्वाइंट्स हासिल किए, जिसमें एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रेड प्वाइंट्स का रहा। इस दौरान मनिंदर ने 10 सुपर-10 और 6 सुपर रेड भी लगाई। ये लगातार दूसरा सीज़न था जब मनिंदर ने 200 का आंकड़ा पार किया, पिछले सीज़न में उन्होंने 206 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे।

#4 सिद्धार्थ देसाई, 217 रेड प्वाइंट्स

सिद्धार्थ देसाई, तेलुगू टाइटन्स

इस साल यू मुम्बा की जगह तेलुगू टाइटन्स के लिए खेलने वाले सिद्धार्थ बाहुबली देसाई का प्रदर्शन कमोबेश बिल्कुल वैसा ही रहा जैसा उन्होंने पिछले सीज़न किया था। देसाई ने इस बार हुए 22 मैचों में 217 रेड प्वाइंट्स लिए, जिसमें उन्होंने 10 सुपर-10 और 7 सुपर रेड हासिल की। देसाई का ये सिर्फ़ दूसरा सीज़न था और उन्होंने लगातार दोनों ही सीज़न में रेड का दोहरा शतक लगाया। सीज़न-6 में सिद्धार्थ देसाई के नाम 21 मैचों में 218 रेड प्वाइंट्स थे, सीज़न-7 में एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 प्वाइंट्स का रहा।

#3 नवीन कुमार, 301 रेड प्वाइंट्स

नवीन कुमार, दबंग दिल्ली

इस फ़ेहरिस्त में अगला नाम है उस रेडर का जिनसे शायद ही किसी ने उम्मीद भी लगाई होगी कि वह अपना नाम इस फ़ेहरिस्त में इतने ऊपर दर्ज करा लेंगे। दबंग दिल्ली के युवा रेडर नवीन कुमार, जिनकी उम्र सिर्फ़ 19 साल है लेकिन अपने दूसरे ही सीज़न में उन्होंने 301 रेड प्वाइंट्स के साथ कई बड़े रिकॉर्ड और मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर का ख़िताब अपने नाम कर गए। नवीन कुमार ने लगातार 21 सुपर-10 का नया रिकॉर्ड बनाया, जबकि एक सीज़न में कुल 22 सुपर-10 लगाए। इसके अलावा वह 300 रेड प्वाइंट्स लेने वाले इस सीज़न के सिर्फ़ तीसरे खिलाड़ी बने। नवीन ने पिछले सीज़न में 172 रेड प्वाइंट्स हासिल किए थे और वह उनका पहला सीज़न था। नवीन का सीज़न-7 में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 प्वाइंट्स का रहा। फ़ाइनल में भी उन्होंने 18 रेड प्वाइंट्स लिए थे, लेकिन टीम को जीत दिलाने से चूक गए थे।

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से प्रो कबड्डी के MVP बनने की कहानी, नवीन की ज़ुबानी

#2 परदीप नरवाल, 302 रेड प्वाइंट्स

परदीप नरवाल, पटना पायरेट्स

रेडरों की बात हो और वहां परदीप नरवाल का नाम न आए, ये किसी अपराध से कम नहीं। इस सीज़न में भले ही उनकी टीम पटना पायरेट्स प्ले-ऑफ़्स में जगह बनाने से चूक गई हो लेकिन उनका कमाल जारी रहा। प्रो कबड्डी इतिहास में दो बार 300 रेड का आंकड़ा पार करने वाले वह पहले खिलाड़ी भी बने। इस सीज़न उन्होंने 22 मैचों में 302 रेड प्वाइंट्स लिए, जिसमें 15 सुपर-10 और 15 सुपर रेड शामिल है। परदीप ने इस सीज़न अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 36 प्वाइंट्स लिए जिसमें 34 रेड प्वाइंट्स थे। साथ ही साथ उन्होंने इसी मैच में एक रेड में 6 खिलाड़ियों का शिकार करते हुए अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करी।

EXCLUSIVE: मस्जिद में शूटींग अकादमी और गन्ने की बंदूक के साथ ईंट-पत्थर से होल्डिंग प्रैक्टिस

#1 पवन सहरावत, 346 रेड प्वाइंट्स

पवन सहरावत, बेंगलुरु बुल्स

पिछले सीज़न में बेंगलुरु बुल्स को चैंपियन बनाने वाले पवन सहरावत इस बार भी टीम को ख़िताब के बेहद क़रीब ले आए थे। उन्होंने इस सीज़न एक मैच में सबसे ज़्यादा रेड प्वाइंट्स लेकर परदीप नरवाल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे आगे पहुंच गए। हरियाणा स्टीलर्स के ख़िलाफ़ पवन ने 39 रेड प्वाइंट्स लिए थे, जबकि इस सीज़न उन्होंने कुल 346 रेड प्वाइंट्स अपने नाम किए जो सीज़न-7 में किसी भी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पवन को इसके लिए सीज़न-7 के सर्वश्रेष्ठ रेडर के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया। पवन ने इस सीज़न 24 मैचों में 18 सुपर-10 और 13 सुपर रेड अपने नाम किया।