गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम कबड्डी प्रो कबड्डी सीज़न-7: 5 डिफ़ेंडर जिन्होंने हासिल किए सबसे ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स

प्रो कबड्डी सीज़न-7: 5 डिफ़ेंडर जिन्होंने हासिल किए सबसे ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स

आख़िरकार प्रो कबड्डी का सातवां और शायद सबसे रोमांचक सीज़न ख़त्म हो गया, जहां इस बार बंगाल वॉरियर्स के तौर पर प्रो कबड्डी को मिला एक नया चैंपियन। इस सीज़न को सबसे मुश्किल सीज़न में से एक भी माना जा रहा था, और हुआ भी वैसा ही अंत तक ये बता पाना मुश्किल था कि विजेता कौन होगा। इस सीज़न में हमने कई बड़े नामों का फ़्लॉप शो भी देखा तो कई ऐसे युवाओं को भी जाना जो अब बन गए हैं स्टार।

EXCLUSIVE: सीज़न-7 के मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर को कभी मिले थे सिर्फ़ 1500 रुपये

वैसे तो कबड्डी को रेडर का खेल माना जाता है, लेकिन इस बार कई ऐसे डिफ़ेंडर भी रहे जिन्होंने अपनी ताक़त और टैकल से सभी को दिवाना बनाया और ख़ुद टैकल के मामले में रहे सबसे आगे।

चलिए नज़र डालते हैं सीज़न-7 के 5 ऐसे डिफ़ेंडर पर जिन्होंने सबसे ज़्यादा टैकल प्वाइंट्स किए हासिल।

#5 बलदेव सिंह, 66 टैकल प्वाइंट्स

बलदेव सिंह, बंगाल वॉरियर्स

इस फ़ेहरिस्त में पांचवें नंबर पर हैं बंगाल वॉरियर्स के शानदार और अनुभवी डिफ़ेंडर बलदेव सिंह, जिनकी बदौलत ही बंगाल का पहली बार चैंपियन बनने का सपना साकार हो सका है। बदलेव ने इस सीज़न बंगाल के लिए हर एक मुक़ाबला खेला, उन्होंने 24 मैचों में 66 टैकल प्वाइंट्स हासिल किए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन एक मैच में 7 टैकल प्वाइंट्स का रहा। इस दौरान उन्होंने 6 हाई फ़ाइव और 5 सुपर टैकल को भी अंजाम दिया और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान निभाया।

#4 संदीप कुमार ढुल, 73 टैकल प्वाइंट्स

संदीप कुमार ढुल, जयपुर पिंक पैंथर्स

जयपुर पिंक पैंथर्स ने सीज़न-7 की शुरुआत बेहतरीन अंदाज़ में की थी और लग रहा था कि ये टीम प्ले-ऑफ़्स में आसानी से पहुंच जाएगी। लेकिन बहुत ही कम अंतर से जयपुर को प्ले-ऑफ़्स की टिकेट से वंचित रहना पड़ा, जयपुर के लिए इस सीज़न उनके स्टार डिफ़ेंडर संदीप कुमार ढुल ने कमाल का प्रदर्शन किया। जयपुर के दूसरे खिलाड़ियों का प्रदर्शन भले ही उतार चढ़ाव वाला रहा हो लेकिन संदीप लगातार अपनी टीम के लिए बेस्ट देते रहे। उन्होंने 22 मैचों में 73 टैकल प्वाइंट्स हासिल किया, जिसमें उनके नाम 5 हाई फ़ाइव और 7 सुपर टैकल शामिल हैं।

#3 नितेश कुमार, 75 टैकल प्वाइंट्स

नितेश कुमार, यूपी योद्धा

सीज़न-6 में टैकल प्वाइंट्स का शतक बनाने वाले यूपी योद्धा के स्टार डिफ़ेंडर और कप्तान नितेश कुमार सीज़न-7 में भी अपने उसी फ़ॉर्म को बरक़रार रखा। यूपी के प्ले-ऑफ़्स में पहुंचने के पीछे नितेश कुमार का भी बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने सीज़न-7 में कुल 23 मैच खेले और इसमें उनके नाम 75 टैकल प्वाइंट्स रहे। नितेश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में 7 टैकल प्वाइंट्स का रहा और उन्होंने कुल 6 हाई फ़ाइव इस सीज़न अपने नाम किए।

#2 सुमित, 77 टैकल प्वाइंट्स

सुमित, यूपी योद्धा

इस फ़ेहरिस्त में नंबर-2 पर मौजूद ये डिफ़ेंडर इस सीज़न की सबसे बड़ी खोज के तौर पर सामने आया है। यूपी योद्धा के सुमित पहली बार प्रो कबड्डी में खेल रहे थे और अपने पहले ही सीज़न में उन्होंने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखवा लिया। सुमित ने 22 मैचों में 77 टैकल प्वाइंट्स लिए जिसमें उनके नाम 7 हाई फ़ाइव भी है, जो इस सीज़न में संयुक्त तौर पर सबसे ज़्यादा हाई फ़ाइव है। पुनेरी पलटन के सुरजीत सिंह के नाम भी 7 हाई फ़ाइव रहे।

#1 फ़ज़ेल अत्राचली, 82 टैकल प्वाइंट्स

फ़ज़ेल अत्राचली, यू मुम्बा

सीज़न-2 से प्रो कबड्डी में खेल रहे और सुल्तान ऑफ़ कबड्डी के नाम से मशहूर यू मुम्बा के कप्तान फ़ज़ेल अत्राचली का सीज़न-7 का नंबर-1 डिफ़ेंडर बनना कहीं से भी हैरान करने वाला नहीं है। फ़ज़ेल ने इस सीज़न 82 टैकल प्वाइंट्स हासिल किए और साथ ही साथ अपने करियर में 300 टैकल प्वाइंट्स का आंकड़ा भी पार कर लिया। फ़ज़ेल ने 24 मैचों में 4 हाई फ़ाइव और 5 सुपर टैकल के साथ यू मुम्बा को सेमीफ़ाइनल तक पहुंचाया। फ़ज़ेल को सीज़न-7 के सर्वश्रेष्ठ डिफ़ेंडर के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया।