Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

आर प्राग्गनंदा ने पूर्व विश्व चैम्पियन वेसेलिन टोपोलोव को हराया

आर प्राग्गनंदा ने पूर्व विश्व चैम्पियन वेसेलिन टोपोलोव को हराया
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-11-11T22:03:33+05:30

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्राग्गनंदा ने 18वें जिब्राल्टेर चेस फेस्टिवल के छटवें राउंड में पूर्व विश्व चैम्पियन वेसेलिन टोपोलोव को हराया है। इसके साथ ही यह उनकी लगातार पांचवी जीत है। प्राग्गनंदा को बुल्गारिया के ग्रैंडमास्टर को सिर्फ 33 चालों में हरा दिया। उन्होंने हमवतन पी वी नन्हिधा के खिलाफ इस प्रतियोगिता में हार के साथ शुरुआत की थी लेकिन तब से वह जीत की राह पर हैं।

हाल ही में वर्ल्ड नंबर-18 का ख़िताब अपने नाम करने वाले प्राग्गनंदा ने जीत के बाद कहा, "उनके (वेसेलिन) खिलाफ तैयारी करना बेहद कठिन था। सातवें दौर में उनका मुकाबला चीन के जीएम वांग हो से होगा। इनके अलावा अन्य भारतीय ग्रैंडमास्टर 4.5 अंको के साथ बी अधिबान, के ससिकिरण, शार्दुल गगरे, कार्तिकेयन मुरली, एसेल नारायणन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

अधिबान ने गैब्रिएल फ्लोम को हराया जबकि विश्व के दूसरे युवा ग्रैंड मास्टर डी गोकेश ने मार्टिन पेर्सिवल्डी को हराया है। शीर्ष वरीय और विश्व नंबर 7 शक्रियार मामेदयरोव ने भारतीय ग्रैंडमास्टर आर्यन चोपड़ा के खिलाफ ड्रा खेला। उनके अब चार अंक है। इस बीच, दूसरी वरीयता प्राप्त फ्रांसीसी खिलाड़ी मैक्सिम वचिएर-लाग्रेव ने फर्नांडो पेराल्टा को हराकर टूर्नामेंट में तीसरी जीत दर्ज की और खुद 4.5 हासिल किये। स्वीडन की दिग्गज ग्रैंडमास्टर पिया क्रैमलिंग ने यूक्रेन के महान वासिली इवानचुक के साथ 30 चालों में ड्रॉ खेला।

छठे दौर के बाद महत्वपूर्ण परिणाम:

एंड्री एसिपेंको (5.5) ने इवान चेपरिनोव (4.5) को हराया; आर प्रग्गनानंद (5) ने वेसलिन टोपालोव (4) को हराया; बी अधीबन (4.5) ने गैब्रियल फ्लॉम (3.5) को हराया; डी गुकेश (4) ने मार्टिन पेर्सिवल्डी (3) को हराया।

शेखरियार मामेदिरोव (4) ने आर्यन चोपड़ा (4) के साथ ड्रॉ खेला; एसएल नारायणन (4.5) ने डेनियल युफा (4.5) के साथ ड्रॉ खेला, मैक्सिम वचिएर-लाग्रेव (4.5) ने फर्नांडो पेराल्टा (3.5) को हराया; शार्दुल गगारे (4.5) ने मैक्सिम लेगार्ड (3.5) को हराया।

Next Story
Share it