बुधवार, सितम्बर 30, 2020
होम ताज़ा ख़बर विश्व की सर्वाधिक ऊंचाई पर आयोजित हुआ वीमेन आइस हॉकी टूर्नामेंट

विश्व की सर्वाधिक ऊंचाई पर आयोजित हुआ वीमेन आइस हॉकी टूर्नामेंट

लद्दाख वीमेन आइस हॉकी फाउंडेशन (LWIHF) ने समुद्र तल से 14,635 फीट की ऊंचाई पर स्थित चांगथांग के फोबरंग गांव में साल का दूसरा आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन 15-18 दिसंबर के बीच किया। उन्होंने यह टूर्नामेंट यूथ कोऑपरेटिव सोसाएटी फॉर एनवायरनमेंट एंड केयर (PYCSEC) के सहयोग से किया। यह टूर्नामेंट विश्व की सर्वाधिक ऊंचाई पर खेला गया।

लद्दाख में आइस हॉकी का मौसम लगभग ढाई महीने तक रहता है। इस अवधि में, विभिन्न क्लब और ग्राम संघ शीतकालीन शिविर और टूर्नामेंट आयोजित करते हैं। लेकिन इनमें से अधिकांश टूर्नामेंट केवल पुरुष टीमों और व्यक्तियों के लिए खुले हैं। महिलाओं के लिए टूर्नामेंट के काफी कम प्रतियोगिताएं होती हैं। इस कमी को ध्यान में रखते हुए LWIHF ने लेह में चुचोट स्पोर्ट्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के साथ मिलकर जनवरी 2019 में विशेष रूप से महिला टीमों के लिए एक टूर्नामेंट आयोजित करने का निर्णय लिया। पहले टूर्नामेंट में चार टीमों ने भाग लिया।

LWIHF was formed by the female Ice hockey players of Ladakh in 2015 (Photo: ST_ldumra)
खिताबी मुकाबले में लालोक टीम 6 गोल करके चैंपियन घोषित हुई।

पहले टूर्नामेंट के सफल आयोजन को ध्यान में रखते हुए, LWIHF ने साल के दूसरे टूर्नामेंट का आयोजन किया जिसमें 6 टीमों ने भाग लिया। टूर्नामेंट में कुल 85 लड़कियों ने भाग लिया। इस टूर्नामेंट को जिला प्रशासन, डिस्ट्रिक्ट यूथ सर्विस एंड स्पोर्ट्स, खेलो इंडिया, स्पोर्ट्स फॉर पीस एंड डेवलपमेंट द्वारा वित्त पोषित किया गया था। इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने खिलाड़ियों को राशन प्रदान करके टूर्नामेंट का समर्थन किया।

सभी खिलाड़ियों को 14 दिसंबर को लेह से टूर्नामेंट स्थल तक स्थानांतरित किया गया था, जिसके लिए दो बसों की व्यवस्था की गई थी। प्रतिभागियों के ठहरने लिए एक सामुदायिक हॉल की व्यवस्था की गई थी जहां टूर्नामेंट अवधि के दौरान टीमें एक साथ रहीं। फाइनल मैच लालोक टीम और कारग्यम टीम के बीच खेला गया। खिताबी मुकाबले में लालोक टीम 6 गोल करके चैंपियन घोषित हुई।