गुरूवार, अक्टूबर 29, 2020
होम ताज़ा ख़बर FIH की ताज़ा रैंकिंग में भारतीय महिला टीम एक पायदान ऊपर आई,...

FIH की ताज़ा रैंकिंग में भारतीय महिला टीम एक पायदान ऊपर आई, पुरुष टीम में कोई बदलाव नहीं

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी फ़ेडरेशन की ताज़ा जारी हुई रैंकिंग में भारतीय महिला टीम ने एक पायदान की छलांग लगाई है, जबकि भारतीय पुरुष टीम अपने स्थान पर ही क़ायम है। ताज़ा रैंकिंग के अनुसार भारतीय महिला टीम को बेल्जियम के दो अंक नीचे जाने का फ़ायदा हुआ है। भारतीय महिला टीम पहले 1443 अंकों के साथ अंक तालिका में 10वें स्थान पर थी, जबकि बेल्जियम की महिला हॉकी टीम पहले 1445 अंकों के साथ भारत से ऊपर 9वें स्थान पर थी। लेकिन ताज़ा रैंकिंग में बेल्जियम को 100 अंकों का नुक़सान हुआ है और वह अब 1345 अंकों के साथ 11वें स्थान पर चली गई है। जबकि भारतीय महिला टीम के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और बेल्जियम के इस नुक़सान से महिला भारतीय टीम को लाभ हुआ।

ये भी पढ़ें: भारत की महिला और पुरुष टीम का अगला दौरा कहां है ?

भारत ने आख़िरी FIH सीरीज़ में जीत हासिल की थी इसलिए उनके अंकों में कोई कटौती नहीं हुई है, जबकि FIH के अंतर्गत यूरोपियन चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रही बेल्जियम की टीम को 100 अंक का नुक़सान हुआ है। आपको ये भी बताना ज़रूरी है कि भारतीय महिला टीम ने आख़िरी बार FIH के अंतर्गत सीरीज़ जून में खेली थी, हालांकि उसके बाद पिछले ही महीने भारतीय महिला और पुरुष दोनों टीम ने टोक्यो टेस्ट इवेंट में जीत हासिल की थी। लेकिन इस टूर्नामेंट का FIH रैंकिंग में कोई फ़र्क़ नहीं पड़ा, क्योंकि वह एक टेस्ट इवेंट था। महिला रैंकिंग में नीदरलैंड्स की टीम पहले स्थान पर बनी हुई हैं। जबकि चाइना अब टॉप-10 में शामिल हो गई है।

FIH की नई रैंकिंग में महिला हॉकी टीमों की स्थिति इस प्रकार है:

FIH वर्ल्ड रैंकिंग में महिला टीम

तो वहीं बात अगर भारतीय पुरुष हॉकी टीम की करें तो टीम इंडिया की रैंकिंग में कोई फ़र्क़ नहीं आया है। भारतीय पुरुष टीम पहले भी FIH रैंकिंग में नंबर-5 पर क़ाबिज़ थी और अभी भी भारत पांचवें ही पायदान पर है। पुरुष टीम में ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 पर क़ायम है।

FIH की नई रैंकिंग में पुरुष हॉकी टीमों की स्थिति इस प्रकार है:

FIH वर्ल्ड रैंकिंग में पुरुष टीम

भारतीय महिला और पुरुष दोनों ही टीमों को इस महीने के अंत में बेल्जियम के दौरे पर जाना है, जो बेहद अहम माना जा रहा है। इसके लिए भारतीय महिला और पुरुष दोनों ही टीम फ़िलहाल बेंगलुरु में प्रैक्टिस कर रही हैं।