गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम ताज़ा ख़बर 2019 एशियन मेंस वॉलीबॉल चैंपियनशिप: भारत ने कज़ाख़स्तान को हराकर किया बड़ा...

2019 एशियन मेंस वॉलीबॉल चैंपियनशिप: भारत ने कज़ाख़स्तान को हराकर किया बड़ा उलटफेर, अगले दौर में पहुंची टीम इंडिया

ईरान की राजधानी तेहरान मे शुक्रवार से 2019 एशियन मेंस वॉलीबॉल की शुरुआत हुई जहां भारतीय टीम ने सभी को चौंकाते हुए अपने से कहीं ऊपर कज़ाख़स्तान को 5 सेट के मुक़ाबले में 3-2 से हराते हुए बड़ा उलटफेर कर दिया। इस जीत के बाद भारत पूल ई के लिए क्वालिफ़ाई कर गया है, जहां से टीम इंडिया क्वार्टरफ़ाइनल में भी जगह बना सकती है और साथ ही साथ टोक्यो ओलंपिक क्वालिफ़ायर भी खेल सकती है।ट

ये भी पढ़ें: क्या हिमा दास वर्ल्ड एथलेटिक्स से बाहर हो गईं ?

भारत के लिए कज़ाख़स्तान पर ये जीत बेहद अहम इसलिए भी है कि भारत जहां विश्व रैंकिंग में 131 नंबर पर है और इस टूर्नामेंट में उसे कोई सीड हासिल नहीं है वहीं कज़ाख़स्तान को दूसरी वरीयता हासिल है और एशियन चैंपियनशिप 2017 में कज़ाख़स्तान रनर अप रह चुका है। भारतीय टीम से शायद ही किसी ने उम्मीद भी लगाई होगी, क्योंकि इस टूर्नामेंट में भी भारत सीधे क्वालिफ़ाई नहीं किया था। भारत को तुर्केमेनिस्तान के डिसक्वालिफ़ायड होने की वजह से मौक़ा मिला था।

भारत ने शुक्रवार को खेले पूल सी के मुक़ाबले में कज़ाख़स्तान को पहले दो सेटों में 31-29 और 25-14 से मात दी। लेकिन फिर नंबर-2 सीडेड टीम ने वापसी करते हुए तीसरा सेट 30-28 से अपने नाम किया। चौथे सेट में भी कज़ाख़स्तान ने 25-18 से भारत को हराकर मैच बेहद रोमांचक बना दिया था। पांचवें और आख़िरी सेट में टीम इंडिया ने संयम बनाए रखा और 15-9 से पांचवां सेट और मैच अपने नाम कर लिया। मैच का कुल स्कोर भारत के पक्ष में 117-107 रहा।

ये भी पढ़ें: कौन हैं टॉप-5 रेडर जिनके नाम है प्रो कबड्डी-7 में सबसे ज़्यादा सुपर-10

टीम इंडिया का अगला मुक़ाबला शनिवार को चाइना के ख़िलाफ़ होगा, जिन्हें इस टूर्नामेंट में 6ठी वरीयता हासिल है। जबकि रविवार को भारत का मुक़ाबला अनसीडेड ओमान से होगा। भारत के लिए ये जीत आने वाले समय में भारतीय वॉलीबॉल की बेहतरी के लिए काफ़ी अहमियत रखती है और अभी तो ये शुरुआत है, अगर टीम इंडिया ने इसी तरह पूल ई में पहुंचकर भी कुछ उलटफेर कर दिया तो फिर वॉलीबॉल में भारत का भविष्य सुनहरा समझिए।