गुरूवार, नवम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर EXCLUSIVE: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी करेंगे शानदार प्रदर्शन: किरेन रिजिजू

EXCLUSIVE: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी करेंगे शानदार प्रदर्शन: किरेन रिजिजू

भारतीय खिलाड़ी इन दिनों खेल के मैदान में देश का नाम गर्व से उंचा कर रहे है। विश्व भर में आयोजित होने वाले तमाम खेलों में भारतीय खिलाड़ी न सिर्फ भाग ले रहे हैं बल्कि इसमें पदक जीत भारत का नाम भी रोशन कर रहे है। विश्व चैंपियनशिप हो या एशियन गेम्स हर जगह भारतीय खिलाड़ियों ने अपने सफलता के झंडे गाड़े हैं। अगले साल टोक्यो में ओलंपिक का आयोजन होगा जहां भारतीय दल से इसी तरह के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। देश में खेल को लेकर लोगों के बीच जागरूकता और रूचि बढ़ी है। इसका श्रेय खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन को जाता है, लेकिन इन सबके बीच देश के माननीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने जिस तरह से भारत में खेल के स्तर को उंचा करने के लिए तमाम कार्य किए हैं वह काफी सराहनीय है।

वीडियो: देखिए कैसे देश को दो दिग्गज शूटर्स फ़ायरिंग रेंज में ही आपस में मारपीट करने लगे

किरेन रिजिजू ने सभी खेलों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है। वह हर तरह की मदद खिलाड़ियों को लगातार प्रदान कर रहे हैं। द ब्रिज हिन्दी ने माननीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू से बातचीत की। जिसमें उनसे खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन, फिट इंडिया मूवमेंट और ओलंपिक को लेकर तैयारियों पर बात की गई।

सवाल- भारतीय महिला बॅाक्सिंग टीम के प्रदर्शन से आप कितने खुश हैं ?

किरेन रिजिजू: AIBA महिला बॅाक्सिंग प्रतियोगिता में हम 4 पदक के साथ वापस लौटे हैं । पहले हमारी टीम 1 या 2 मेडल के साथ लौटती थी । मैरी कॅाम से हम मेडल उम्मीद कर रहे थे लेकिन इस बार मैरी के अलावा , लवलीना,जमुना बोरा और मंजू रानी भी पदक के साथ लौटी हैं जो एक अच्छे संकेत हैं । इस तरह के परिणाम भारतीय खेल में क्रांति लाने में मदद करते हैं ।

सवाल- निखत ज़रीन ने आपको पत्र लिखते हुए एक फेयर ट्रॅायल की मांग की है उसको लेकर आप क्या कहना चाहेंगे ?

किरेन रिजिजू: देखिए ये सरकार का काम नहीं है ट्रॅायल कराकर टीम चुनना और न ही हम करेंगे । इसपर किसी भी प्रकार का निर्णय हम भारतीय बॅाक्सिंग संघ के उपर छोड़ते हैं । मेरा BFI को यही कहना है कि देशहित को ध्यान में रखते हुए कोई भी निर्णय लें । मुझे निखत का खत मिला है और मैंने उन्हें अश्वाशन दिया है कि मुझसे जो कुछ हो पाएगा मैं वो करूंगा ।

सवाल- फ़िट इंडिया को लेकर आप क्या कहना चाहेंगे ?

किरेन रिजिजू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये सपना है कि इंडिया फिट बने जिसको लेकर हमने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत की है । जो अब धीरे-धीरे क्रांति का रूप ले रहा है। मेरी सभी लोगों से गुजारिश है कि इस पहल के साथ जुड़ें और इतिहास का हिस्सा बने। फिट रहेगा इंडिया तभी तो हिट रहेगा इंडिया।

फ़िट रहेगा इंडिया, हिट रहेगा इंडिया – किरेन रिजिजू

सवाल- भारतीय खेल प्रधिकरण के स्टेडियम और भी जो सुविधा है उसे खेल संघों के प्रतियोगिता आयोजन के लिए अनुमति दे दी गई है उसको लेकर आप क्या कहेंगे ?   

किरेन रिजिजू: पहले ये होता था कि SAI की सुविधा वहां के खिलाड़ी ही इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन अब सरकारी सुविधा का इस्तेमाल हर खेल संघ कर सकता है और प्रतियोगिता का आयोजन करा सकता है। और वह भी बिना किसी शुल्क के, साथ ही फिट इंडिया को ध्यान में रखते हुए अब Non SAI के खिलाड़ियों को भी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, करणी सिंह शूटिंग रेंज मेंखेलने का मौक़ा मिल सकेगा। इसे हम आम लोगों के लिए भी खोलने वाल हैं ताकि वो आकर कुछ घंटे खेलकर शरीर को फिट रख सकें ।  

सवाल- टोक्यो ओलंपिक अब ज्यादा दूर नहीं है, ऐसे में आप कितने मेडल की उम्मीद कर रहे हैं ? और इसके लिए खेल मंत्रालय किसी तरह का रोडमैप तैयार कर रहा है ?

किरेन रिजिजू: रोडमैप पहले से तैयार है, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्किम उन खिलाड़ियों पर काम करना शुरू कर चुका है । जिनसे देश को मेडल की उम्मीद है। मैं नंबर नहीं बोलना चाहूंगा लेकिन भारतीय खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे इसकी मुझे पूरी उम्मीद है।