शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम ताज़ा ख़बर एशियन वॉलिबॉल चैंपियनशिप: पाकिस्तान से हारकर भारत 8वें स्थान पर रहा

एशियन वॉलिबॉल चैंपियनशिप: पाकिस्तान से हारकर भारत 8वें स्थान पर रहा

ईरान की राजधानी तेहरान में खेली गई एशियन वॉलीबॉल चैंपियनशिप में भारतीय वॉलीबॉल टीम ने 8वें नंबर पर टूर्नामेंट समाप्त किया। सातवें और आठवें स्थान के मैच के लिए भारत का सामना शनिवार को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ था। जहां भारत को 2-3 से हार का सामना करना पड़ा, हालांकि FIVB रैंकिंग में पाकिस्तान से कहीं निचले स्थान की रैंकिंग पर रहने के बावजूद भारतीय टीम ने बेहतरीन जज़्बे का परिचय दिया।

भारतीय टीम ने इस तरह किया था टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर

इस मुक़ाबले में एक समय भारत लगतार तीन सेटों में हारने के क़रीब था, लेकिन पहला दो सेट गंवाने के बाद भारत ने लाजवाब अंदाज़ में वापसी की औक अगले दो सेट में पाकिस्तान को चारे ख़ाने चित कर दिया। एक बार लगा कि टूर्नामेंट की शुरुआत में कज़ाख़स्ताव को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली टीम इंडिया एक और उलटफेर के साथ विदाई लेगी। लेकिन ऐसा हो न सका और पांचवें और अंतिम सेट में पाकिस्तान ने भारत को हराते हुए सातवां स्थान हासिल किया। भारत ने ये मुक़ाबला 23-25, 21-25, 25-20, 25-19 और 6-15 से गंवा दिया।

इससे पहले भारत ने ग्रुप स्टेज में कज़ाख़स्तान को हराने के बाद चाइना से हार का सामना किया था और फिर ओमान को हराते हुए टीम इंडिया ने क्वार्टरफ़ाइनल की टिकेट हासिल किया था। क्वार्टरफ़ाइनल से पहले क्लासिफ़िकेशन राउंड में भी भारत को ऑस्ट्रेलिया और मेज़बान ईरान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। ख़िताबी मुक़ाबला भी ईरान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ।

क्वार्टरफ़ाइनल में टीम इंडिया पर भारी पड़ी थी दक्षिण कोरिया की टीम

क्वार्टरफ़ाइनल में भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया के हाथों हार मिली थी, जिसके बाद पांचवें और छठे स्थान के मैच में टीम इंडिया का सामना चाइनीज़ ताइपे से हुआ और वहां भी चाइनीज़ ताइपे की टीम भारत पर भारी पड़ी थी। आपको बता दें कि भारत की रैंकिंग फ़िलहाल 131वीं है और मेंस एशियन वॉलीबॉल में भी भारत ने सीधे क्वालिफ़ाई नहीं किया था। टीम इंडिया को तुर्केमेनिस्तान के डिसक्वालिफ़ाई होने पर मौक़ा मिला था, जिसका फ़ायदा भारतीय टीम ने उठाते हुए टोक्यो ओलंपिक क्वालिफ़ायर्स के लिए भी क्वालिफ़ाई कर लिया है।

मेंस एशियन वॉलीबॉल में टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2005 में रहा था, जब टीम इंडिया ने चौथे स्थान पर समाप्त किया था। जबकि 2017 में भारत क्वालिफ़ाई करने से चूक गया था, और 2015 में भारत 11वें पायदान पर रहा था।