शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2021
होम क्रिकेट हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ 100...

हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाली बनीं पहली भारतीय

भारतीय महिला टी20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर शुक्रवार की रात दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हुए छठे और आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में उस मुक़ाम को हासिल कर गईं, जहां आजतक न तो महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे हैं और न ही रोहित शर्मा या विराट कोहली। बल्कि किसी भी भारतीय क्रिकेटर के नाम ये रिकॉर्ड शुक्रवार की रात से पहले नहीं था जो दाएं हाथ की इस बल्लेबाज़ ने कर दिया है, हरमनप्रीत कौर ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपना 100वां मुक़ाबला खेलने उतरी और ऐसा करने वाली वह पहली और एकमात्र भारतीय बन गईं।

भारत के इस ‘नाटकीय नायक’ ने दिल भी जीता, रिकॉर्ड भी तोड़ा और हासिल किया टोक्यो 2020 का टिकेट भी

हालांकि भारत को सूरत में खेले गए छठे और आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा, जहां प्रोटियाज़ के 175 रनों के जवाब में टीम इंडिया 70 रनों पर ही सिमट गई। लेकिन भारत ने 6 मैचों की इस टी20 सीरीज़ को 3-1 से अपने नाम कर लिया, दो मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे। दिप्ती शर्मा को पूरी सीरीज़ में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज़ से नवाज़ा गया।

इससे पहले जैसे ही हरमनप्रीत टॉस करने आईं, वह 100वां टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाली पहली और अब तक एकमात्र भारतीय बन गईं। भारत के लिए मेंस क्रिकेट में सबसे ज़्यादा 98 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का रिकॉर्ड एम एस धोनी के नाम है, जबकि वनडे और टी20 में भारतीय पुरुष टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा भी धोनी के ही साथ इस फ़ेहरिस्त में 98 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। एम एस धोनी के संन्यास को लेकर जिस तरह से लगातार अटकलें लग रही हैं उससे उम्मीद कम ही लगती है कि धोनी दोबारा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में टीम इंडिया की जर्सी पहनकर उतरेंगे, लिहाज़ा हरमनप्रीत फ़िलहाल उस मुक़ाम पर पहुंच गई हैं जहां धोनी शायद ही पहुंच पाए।

रोहित शर्मा के साथ हरमनप्रीत कौर

आपको ये भी बताते चलें कि मेंस क्रिकेट में 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाले सिर्फ़ एक ही क्रिकेटर हैं, जो हैं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा के पति शोएब मलिक। पुरुष और मेंस सभी क्रिकेट को मिलाकर सबसे ज़्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने का रिकॉर्ड फ़िलहाल तीन खिलाड़ियों ने साझा कर रखा है। पुरुष क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ साथ विमेंस क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और न्यूज़ीलैंड की सूज़ी बेट्स के नाम 111 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले हैं।

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से नवीन एक्सप्रेस बनने की कहानी, नवीन कुमार की ज़ुबानी

हरमनप्रीत ने अब तक 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 6 अर्धशतक और 1 शतक के साथ 2004 रन बना चुकी हैं, जबकि ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करने वाली हरमनप्रीत के नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 28 विकेट भी हैं। हरमनप्रीत कौर पर अब 9 अक्टूबर से दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज़ में भी नज़र आएंगी, जहां वह टीम इंडिया की उप-कप्तान होंगी और कप्तानी की ज़िम्मेदारी मिताली राज के कंधों पर होगी।