Begin typing your search above and press return to search.

बास्केटबॉल

पूर्व भारतीय बास्केटबॉल टीम के कप्तान मैथ्यू सत्या बासु का निधन

पूर्व भारतीय बास्केटबॉल टीम के कप्तान मैथ्यू सत्या बासु का निधन
X
By

Ankit Pasbola

Updated: 2022-04-14T01:52:57+05:30

पूर्व भारतीय बास्केटबॉल टीम के कप्तान मैथ्यू सत्या बासु का निधन हो गया है। उनका निधन लम्बी बीमारी के कारण हुआ है। उनके परिवार के सदस्यों ने इस खबर की पुष्टि की है। सत्या बासु की एक लड़का और दो लड़कियां हैं। गौरतलब है कि सत्या बासु ने एशियाई खेलों में भारतीय बास्केटबॉल टीम की कप्तानी की है।

मैथ्यू सत्या बाबू ने 1967 में दक्षिण कोरिया के सियोल में 1969 में बैंकाक और 1970 में मनीला में एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 1970 में बैंकॉक में 6वें एशियाई खेलों में देश का नेतृत्व किया। इसके अलावा वह सफल बास्केटबॉल कोच भी रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर दो टीमों का प्रतिनिधित्व किया था। बाबू ने 1962 से 1964 तक राष्ट्रीय चैंपियनशिप में आंध्रा प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद उन्होंने 1965 से 1975 तक रेलवे की ओर से प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

पूर्व कोच सत्य बासु भारतीय टीम के पूर्व कप्तान जयशंकर मेनन को भी प्रशिक्षित कर चुके हैं। जयशंकर मेनन ने कहा कि वह एक जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति थे। मेनन ने पीटीआई को बताया, "मुझे उनके द्वारा प्रशिक्षित किया गया है और हमने इंडियन बैंक के लिए फेडरेशन कप सहित कई खिताब जीते हैं। वह जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति और एक अद्भुत कोच थे।" पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि सत्य बाबू का अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा।

Next Story
Share it