Begin typing your search above and press return to search.

बास्केटबॉल

एनबीए के बाद एनसीएए में भी बजेगा भारतीय बास्केटबॅाल खिलाड़ियों का डंका 

एनबीए के बाद एनसीएए में भी बजेगा भारतीय बास्केटबॅाल खिलाड़ियों का डंका 
X
By

Lakshmi Kant Tiwari

Updated: 2022-04-25T02:17:39+05:30

बीतें कुछ वर्षों में कई खिलाड़ी एनबीए जैसे लीग में खेलने के साथ ही कई कैंप में भी हिस्सा ले रहे हैं। उदाहरण के तौर पर सतनाम सिंह, अमज्योत सिंह गिल, पलप्रीत सिंह बरार और प्रींसपाल सिंह जैसे कई खिलाड़ियों ने अमेरिका के इस पेशेवर लीग या कैंप में अपना जलवा बिखेरा है। ना सिर्फ पुरूष बल्कि महिलाएं भी अपनी प्रतिभा को दिखाने में कामयाब रही हैं।

कविता अकुला और बरखा सोनकर जैसी खिलाड़ी भारतीय महिला बास्केटबॅाल टीम का भी हिस्सा रह चुकी हैं वो अमेरिका की कॅालेज बास्केटबॅाल लीग एनसीएए में खेलते हुए दिख चुकी हैं। बरखा और कविता के बाद भारत की 4 युवा महिला खिलाड़ियों को एनसीएए नेक्सट जेनरेशन प्रोग्राम में शिरकत करने का मौका मिलेगा। जिसमें केरल की मेरी जचरीय, कर्नाटक की ग्रिश्मा निरंजन, पंजाब की हरसिमरन कौर और महाराष्ट्र की सिया देवधर जैस खिलाड़ियों का नाम शामिल है। इन सभी में से निरंजन एनबीए इंडिया अकादमी में आयोजित वुमेंस कैंप की मोस्ट वेल्युबल प्लेयर रह चुकी हैं। साथ ही इसके बाद वह अमेरिका के चार्लोट में फीबा-एनबीए द्वारा आयोजित बास्केटबॅाल विडाउट बॅार्डस कैंप का भी हिस्सा रह चुकी हैं।

एनबीए, एनसीएए और अमेरिकी बास्केटबॅाल संघ की यह संयुक्त पहल है। पिछले साल इसमें से कुछ खिलाड़ियों को एनसीएए टूर्नामेंट के साथ कई अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेना का मौका मिला था।

इस प्रोग्राम का आयोजन 3 से 7 अप्रैल के बीच फ्लोरिडा में होगा। इस प्रोग्राम में विश्व भर से एनबीए अकादमी में प्रशिक्षण और खेलने वाले खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। एनबीए अकादमी वुमेंस प्रोग्रमा टेक्निकल डायरेक्टर जेनीफ एजी और ब्लेर हर्डीक जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को देख-रेख में संपन होगा।

इस प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए एनसीएए की वाइस प्रेसीडेंट लीन होलजमेन ने कहा कि यह काफी अहम प्रोग्राम है और विश्व भर की महिला खिलाड़ियों के साथ काम करने को हम काफी उत्सुक हैं।

एनबीए इंडिया 2018-2019 के बीच महिला खिलाड़ी और कोच के लिए 2 प्रोग्राम आयोजित कर चुकी है। जिससे ये बात साफ हो गई है कि नेशनल बास्केटबॅाल आफ अमेरिका ना सिर्फ पुरूष बल्कि महिला बास्केटबॅाल खिलाड़ियों को भी तवज्जो देता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शीबा मग्गोन, गीता अन्ना जोस, अनीता पौलदुरई जैसी महिला बास्केटबॅाल खिलाड़ी विदेशों में पेशेवर लीग में हिस्सा ले चुकी हैं। हम भविष्य में उम्मीद कर सकते हैं इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी भी जल्द ही प्रोफेशनल लीग में खेलते हुए देखने को मिले।

आप सभी को ज्ञात होगा कि एनबीए इंडिया गेम्स का आयोजन 4 से 5 अक्टूबर के बीच मुंबई में होने वाला है। क्या पता आने वाले सालों में डब्लूएनबीए गेम्स का भी आयोजन भारत में हो।

Next Story
Share it