मंगलवार, सितम्बर 22, 2020
होम अन्य कनेरू हम्पी ने जीता वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप का खिताब

कनेरू हम्पी ने जीता वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप का खिताब

शनिवार को भारत की युवा महिला ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी ने वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीत लिया है। हंपी ने ब्लिट्ज प्लेऑफ में चीन की लेई तिंगजी को हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की है। दूसरी तरफ पुरुषों में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने इस खिताब पर कब्जा जमाया। दिग्गज कार्लसन ने यह खिताब तीसरी बार अपने नाम किया है।

भारत की सबसे युवा महिला ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी ने दो साल के ब्रेक के बाद वापसी की थी। उन्होंने साल 2016 में शतरंज को विराम देने का फैसला किया था। इसके बाद हंपी मां बन गईं और शतरंज से उनका ब्रेक दो साल तक बरकरार रहा। साल 2018 में जब वह शतरंज में वापस लौटी तब सभी उनके प्रदर्शन को लेकर संशय में थे। लोगों को संदेह था कि वे पहले की तरह प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी। लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और रेपिड चैम्पियनशिप का ख़िताब जीता। उन्होंने लगभग 30 एलो अंक प्राप्त किए।

यह उनका पहला वर्ल्ड टाइटल है। कोनेरू ने अपनी जीत के बाद फिडे (इंटरनेशनल चेस फेडरेशन) को बताया, “यह मेरा पहला विश्व खिताब है, इसलिए मैं इस जीत से बहुत खुश और उत्साहित हूं। जब मैंने सुबह में अपना पहला गेम शुरू किया, तो मुझे पहले खत्म करने की उम्मीद नहीं थी। मैंने सोचा कि अगर मैं शीर्ष तीन में रह सकती हूं, तो यह एक शानदार परिणाम होगा। यह जीत मेरे लिए अप्रत्याशित थी।”