शुक्रवार, जनवरी 22, 2021
होम ताज़ा ख़बर एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप: दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल...

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप: दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया

दोहा में खेली जा रही 14वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप के पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीता है। इसके साथ ही उन्होंने आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया है। शूटिंग में टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाले वह 10वें भारतीय निशानेबाज बन गये हैं। दीपक कुमार ने अपने जन्मदिन पर कांस्य पदक जीतकर खुद को यह उपहार दिया है।

दीपक ने टूर्नामेंट के पहले दिन फाइनल राउंड में 145 अंक बनाए और कांस्य पर निशाना साधा। पिछले साल आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाले दीपक ने क्वालिफाइंग राउंड में 626.8 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया और अंतिम आठ खिलाड़ियों के साथ फाइनल में प्रवेश किया था। भारत की तरफ से 9 निशानेबाज पहले ही टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए एयर राइफल और पिस्टल इवेंट में जगह बना चुके हैं। सबसे ज्यादा 25 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाला चीन पहले स्थान पर है जबकि अमेरिका 21 कोटा हासिल कर दूसरे स्थान पर है। ओलंपिक की मेजबानी करने वाले जापान को 12 निर्धारित कोटा दिया गया है।

भारतीय वेटलिफ्टर रवि कुमार पर लगा चार साल का बैन

इस टूर्नामेंट में उतरे भारत के अनुभवी निशानेबाजों में शुमार दीपक ने नाम के मुताबिक प्रदर्शन किया और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। दीपक कुमार पुरुषो के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज बने हैं। उनसे पहले अप्रैल में दिव्यांश सिंह पंवार ने इस इवेंट में ही टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटवा लिया था।