रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम एथलेटिक्स वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स: संदीप और सुमित ने जेवलिन थ्रो में...

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स: संदीप और सुमित ने जेवलिन थ्रो में विश्व रिकॉर्ड बनाये

 इटली के ग्रोस्सितो में हो रही वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में भारत के संदीप और सुमित ने भाला फेक (जेवलिन थ्रो) में नए विश्व कीर्तिमान अपने नाम किये।

 दोनों खिलाड़ियों ने सयुक्त रूप से F40-46/F61-64 केटेगरी में भाग लेते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

एशियाई पैरा खेलो के स्वर्ण पदक विजेता संदीप ने F44 में 65.80 मीटर की दुरी पर भाला फेकते हुए विश्व रिकॉर्ड दोबारा अपने नाम किया। उन्होंने यह उपलब्धि अपने दूसरे थ्रो में ही हासिल कर ली थी, जो की इस प्रतियोगिता में उनका एक मात्र वैध थ्रो था। इस उपलब्धि के साथ-साथ संदीप ने स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया।

सुमित ने 60.45 मीटर की दुरी पर भाला फेकते हुए प्रतियोगिता का रजत पदक और F64 केटेगरी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। अपने पहले दो थ्रो में 53.87 और 59.63 मीटर की दुरी पूरी करने के बाद सुमित ने तीसरे थ्रो में यह कीर्तिमान अपने नाम किया, अपने विश्व रिकॉर्ड को और बेहतर करने की सुमित ने कोशिश भी की लेकिन अंतिम 3 थ्रो में वो इसे बेहतर नहीं कर पाए।

प्रतियोगिता का कांस्य पदक भारत के ही सुन्दर सिंह गुर्जर को मिला।

 दोनों खिलाड़ियों ने इसी के साथ टोक्यो 2020 पैरालम्पिक खेलो के लिए क्वालीफाई करने की अपनी तैयारियों को और मज़बूत कर दिया है। टोक्यो में F42/43/44 और F61/62/63/64 केटेगरी को संयुक्त रूप से F64 केटेगरी में रखा गया है।