Sunday, March 7, 2021
  • Players Speak
  • Coach’s Corner
  • Forgotten Heroes
  • Para Sports
  • From The Grassroots
  • Sports Market
  • Videos
Home ताज़ा ख़बर वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप: राकेश कुमार कांस्य पदक मुक़ाबले में, भारत को...

वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप: राकेश कुमार कांस्य पदक मुक़ाबले में, भारत को चार पैरालम्पिक कोटा

भारत के राकेश कुमार ने नीदरलैंड के डेन बोश में हो रही वर्ल्ड आर्चरी पैरा चैंपियनशिप में कंपाउंड ओपन वर्ग के कांस्य पदक मुक़ाबले में अपनी जगह बना ली है। इसके अलावा कोई भी भारतीय तीरंदाज़ पदक मुक़ाबले में जगह बनाने में असफल रहा।

 राकेश कुमार को सेमी फाइनल में टर्की के मुरुत तुरान ने 143-139 से हराया, राकेश ने इससे पूर्व क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीय चीन के आई शिलिआंग को 147-१४४, प्री क्वार्टर फाइनल में सातवीं वरीय आंद्रे शेबील को 143-141 और तीसरे राउंड में इटली के गियामपाओलो कान्सेली को शूट ऑफ में 9-9 के स्कोर से हराया था। तीसरे राउंड का मुक़ाबला दोनों खिलाड़ियों के बीच रोमांचित रहा, सारे राउंड पुरे हो जाने तक दोनों तीरंदाज 145-145 की बराबरी पर थे और मैच शूट ऑफ में गया, जहा दोनों ही तीरंदाजों ने 9-9 का स्कोर किया लेकिन, राकेश का तीर टारगेट के केंद्र से नज़दीक होने की वजह से उन्हें मैच विजेता बनाया गया। अब राकेश का मुक़ाबला कांस्य पदक के लिए अमेरिका के मैट स्टुटजमैन से शनिवार को होगा। वही दूसरी और श्याम सुन्दर स्वामी ने अपने तीसरे राउंड में यूक्रेन के पाव्लो नज़र को 145-140 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनायीं थी जहा दूसरी वरीय चीन के आई शिलिआंग ने उन्हें 146-139 से हराया।

दोनों तीरंदाजों के अंतिम 16 में पहुंचने से भारत को टोक्यो 2020 पैरालम्पिक खेलो के लिए 2 कोटा हासिल हुए।

 पुरुषो की रिकर्व ओपन के तीसरे राउंड में हरविंदर सिंह ने टर्की के सादिक सवास को 6-5 और विवेक चिकारा ने 5 वी वरीयता प्राप्त ईरान के घोलमीरज़ा रहीमी 7-3 से हारते हुए अंतिम 16 में जगह बनायीं थी, इसी के साथ दोनों तीरंदाजों ने भी टोक्यो 2020 पैरालम्पिक खेलो के लिए 2 कोटा हासिल किये। प्री क्वार्टर फाइनल में हरविंदर को टर्की के ओजगर ओजान ने 2-6 से और विवेक को दूसरी वरीय ईरान के पौरिया जलालीपोर ने 3-7 से हराते हुए उनके सफर को यही ख़त्म कर दिया।

विवेक चिकारा और हरविंदर सिंह

 महिला रिकर्व ओपन में पूजा को दूसरे राउंड में तीसरी वरीय इटली की एलिसाबेटा मिंजो ने 2-6 से हराया। आदिल पुरुषो की W1 के पहले राउंड में चौथी वरीय प्राप्त टर्की के नासी एनिएर 132-120 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हुए।

 प्रतियोगिता में अंतिम उम्मीद के तौर पर बची कंपाउंड ओपन मिक्स्ड टीम स्पर्धा में ज्योति बाल्यान और राकेश कुमार की जोड़ी को प्री क्वार्टर फाइनल में आठवीं वरीय ब्राज़ील के 155-151 से हराया।

 राकेश के अलावा पुरुष रिकर्व ओपन टीम भी कांस्य पदक मुक़ाबले में है। भारतीय टीम अपना मुक़ाबला चीन के खिलाफ रविवार को खेलेगा।

175,530FansLike
13,682FollowersFollow
8,328FollowersFollow

Mary Kom and Manish Kaushik get easy draw on comeback tournament

Mary Kom
Making return in the ring after a year’s break, six-time world champion MC Mary Kom and World Championship bronze medallist Manish Kaushik are set to face comparatively easy challenge in their opening matches as the draw unveiled for the Boxam International Tournament scheduled from...