बुधवार, नवम्बर 25, 2020
होम अन्य भारतीय महिला रग्बी टीम की पहली अंतर्राष्ट्रीय जीत

भारतीय महिला रग्बी टीम की पहली अंतर्राष्ट्रीय जीत

शनिवार का दिन भारतीय रग्बी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण था। भारतीय महिला टीम ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय 15s मैच जीता है। भारतीय महिलाओ ने यह कीर्तिमान एशिया रग्बी वीमेन चैंपियनशिप डिवीज़न 1 के तीसरे-चौथे स्थान के लिए हुए मैच में सिंगापुर को कड़े मुक़ाबले में 21-19 से हराकर बनाया।

शुरुआत में ही भारत ने लीड बना ली थी जब स्वीटी कुमारी ने दो फर्स्ट-हाफ-ट्राय स्कोर किये। इसके बाद सिंगापुर ने अपने दो ट्राय के साथ मैच को अपने पक्ष में करने कि कोशिश की, भारत ने अपने तीसरे ट्राय पर स्कोर करने के साथ ही मैच को 15-12 पर ला दिया। भारतीय कप्तान वाहबिज भरुचा ने टीम के लिए पेनल्टी दिलाई जिसे स्क्रम-हाफ (Scrum-half) सुनीता नायक ने आसानी से कन्वर्ट किया लेकिन इसके बाद सिंगापुर की अन्नाबेल वु जुई नी ने अपना मैच का दूसरा ट्राय स्कोर करने के साथ सिंगापुर को बढ़त दिला दी। मैच लगभग भारत के हाथ से निकल ही गया था लेकिन सुनीता नायक ने अंतिम क्षणों में पेनल्टी किक करते हुए 21-19 से भारत की झोली में यह जीत डाली।

मैच ख़त्म होने के बाद जहाँ भारतीय खेमे में ख़ुशी की लहर थी वही खिलाडी भावुक भी नज़र आये। एशिया रग्बी ने एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया जिसमे टीम की खिलाडी भावुक होकर रोते हुए नज़र आयी।

भारत ने जहाँ डिवीज़न 1 में तीसरा स्थान हासिल किया, चीन ने फ़िलीपीन्स को 68-0 से हराकर डिवीज़न 1 का खिताब अपने नाम किया।

इस मैच के बाद पुरे विश्व से भारतीय टीम के लिए बधाईया आ रही है, स्वयं वर्ल्ड रग्बी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “एक अद्भुत दृश्य जब भारतीय महिला टीम ने सिंगापुर को 21-19  से हराकर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय 15s मैच जीता ”

वर्ल्ड रग्बी के CEO ब्रेट गोस्पेर ने भी ट्विटर पर भारतीय टीम को बधाई दी।

भारत में रग्बी और खासकर महिलाओं और लड़कियों में इस खेल को लोकप्रिय बनाने में इस मैच का परिणाम नीव का पत्थर साबित होगा जो कि आने वाले समय में देश में इस खेल के उत्थान में मददगार साबित हो सकता है।